Total Visitors : 5 8 0 6 0 6 7

कुंभ में लगी इस भयानक आग पर काबू कैसे पाएंगे..? ...

 प्रयागराज में लगने वाले कुंभमेले के लिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। जिसके मद्देनजर हर तरह से तैयारी की जा रही है। आने वाले समय में कुंभ में करोड़ो लोग आने वाले हैं इस मौक पर उस भीड़ या फिर कहीं आग लगने जैसे हादसों पर कैसे काबू पाना है। इस पर एक मॉक ड्रिल किया गया। इस दौरान फायर सर्विस, एडीजी एसएन साबत , सीएफओ कुंभ मेला प्रमोद शर्मा के साथ पुलिस फोर्स भी मौजूद थी।

मेले के दौरान किसी भी घटना को कैसे रोकना है इसके लिए भी वहां मौजूद पुलिसकर्मियों और फायर सर्विस को निर्देश दिए गए। मेले में आग लगने पर उसपर कैसे काबू किया जाएगा, इसे लेकर फायर सर्विस ने मेला क्षेत्र में मॉक ड्रिल किया। फायर फाइटरों ने बाइक वाटर मिक्सड स्प्रे का प्रदर्शन किया। जिन रास्तों पर फायर सर्विस की बड़ी गाडियां नहीं पहुंच सकेंगी वहां बाइक सवार फाइटर वाटर मिक्स्‍ड स्प्रे लेकर पहुंचेंगे और लपटों पर काबू पाएंगे।
सीएफओ रविंद्र मिश्र के मुताबिक, राइफल सरीखी गन से टीगर दबाने पर पानी के बजाय कोहरेनुमा पदार्थ निकलेगा जो आग को कूल करेगा। इससे आग बढ़ेगी नहीं और कोहरेनुमा पदार्थ से लपटें थम जाएंगी। इस फौरी इंतजाम से बाइक से कहीं भी जाकर आग पर काबू पाया जा सकेगा।

इसके अलावा फायर बिग्रेड की टीम ने केमिकल से आग बुझाने, धुआं फैलने पर कार्रवाई का प्रदर्शन किया।फायर सर्विस के कर्मचारियों को बताया गया कि मेला क्षेत्र में आग लगने की सूचना पर कंट्रोल से मैसेज जारी होते ही कैसे सक्रिय होना है, कौन सी टीम कहां कवर करेगी। इस दौरान फायर सर्विस, एडीजी एसएन साबत , सीएफओ कुंभ मेला प्रमोद शर्मा के साथ पुलिस फोर्स भी मौजूद थी।

Related News

Leave a Reply