Total Visitors : 5 7 6 3 3 6 7

सीआरएस ने रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का किया सफल ट्रायल..... ...

 सीआरएस ने रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का किया सफल ट्रायल

कानपुर के कल्याणपुर रेलवे स्टेशन से कन्नौज तक 68 किमी की रेल लाइन के विद्युतीकरण का सफल ट्रायल मंगलवार को हो गया। अब कानपुर से कन्नौज तक की दूरी महज 40 मिनट में पूरी होगी। दक्षिण पूर्व, पूर्व और पूर्वोत्तर सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) अभय कुमार राय ने इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली अपनी स्पेशल ट्रेन 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई। यह दूरी उन्होंने महज 40 मिनट में तय कर ली। इसके साथ ही कानपुर से कन्नौज तक मेमू चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है। अभी डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेन को कन्नौज तक की दूरी तय करने में करीब सवा घंटा लग जाता है।

नवंबर-दिसंबर तक मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें

सीआरएस ट्रायल के दौरान रावतपुर रेलवे स्टेशन तक स्पेशल ट्रेन से आए इज्जतनगर मंडल के डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि नवंबर-दिसंबर तक कानपुर से मथुरा तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। कानपुर से कन्नौज और मथुरा से फर्रुखाबाद तक रेल ट्रैक का विद्युतीकरण हो चुका है। फर्रुखाबाद से कन्नौज तक इलेक्ट्रिफिकेशन का 10 प्रतिशत काम करीब दो महीने में पूरा हो जाएगा।

पूजा पाठ कर इलेक्ट्रिक रूट का ट्रायल

सीआरएस ने रेल अफसरों के साथ पूजा पाठ करके कानपुर से कन्नौज तक इलेक्ट्रिक रूट का ट्रायल किया। पहले कानपुर वह अलग स्टेशनों, इलेक्ट्रिक लाइन के सबस्टेशनों का निरीक्षण करने के लिए डीजल इंजन वाली ट्रेन से आए। वापसी में उन्होंने रावतपुर स्टेशन से कन्नौज तक इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर अपनी स्पेशल ट्रेन से ट्रायल किया। कल्याणपुर स्टेशन से यह ट्रेन शाम 4:20 बजे छूटी और शाम पांच बजे कन्नौज स्टेशन पहुंची। 

सीआरएस स्पेशल ट्रेन के पीछे फंसीं दो ट्रेनें, यात्री परेशान

सीआरएस की स्पेशल ट्रेन जब फर्रुखाबाद रूट से कानपुर आ रही थी। तब उस ट्रेन के पीछे कानपुर आने वाली दो ट्रेनें भी फंसी हुई थीं। यह ट्रेन निरीक्षण के दौरान रुकते रुकाते आ रही थी, इसलिए पीछे फंसी दो ट्रेनों के पैसेंजरों को भी परेशानी हुई। रावतपुर, कल्याणपुर, अनवरगंज स्टेशन पर भी यात्री इन ट्रेनों का इंतजार कर रहे थे। सीआरएस की ट्रेन के पीछे फंसी फर्रुखाबाद कानपुर पैसेंजर (54156) सेंट्रल स्टेशन पर दोपहर 2:20 के बजाय 4:05 बजे पहुंची। जबकि कानपुर-अनवरगंज एक्सप्रेस (05306) रावतपुर स्टेशन दोपहर 2:08 बजे के बजाय 3:18 बजे पहुंची। 

Related News

Leave a Reply