Total Visitors : 5 7 6 3 4 4 7

एलएलएम छात्रों के आगे झुका विवि प्रशासन, भूख हड़ताल खत्म... ...

जूस पिलाकर खत्म कराई तीन दिन की भूख हड़ताल

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे एलएलएम छात्रों के आगे आखिरकार तीन दिन बाद विवि प्रशासन झुक गया। छात्रों की मांग को पूरा करने का आश्वासन देने के बाद जिला व विवि प्रशासन ने छात्रों को जूस पिलाकर उनकी भूख हड़ताल खत्म कराई। छात्र पिछले तीन दिन से विवि के मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल कर रहे थे।
इसमें दो छात्रों की तबीयत लगातार बिगड़ रही थी। इन छात्रों ने खाने के साथ पानी भी त्याग दिया था। छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में संचालित लीगल स्टडीज विभाग के एलएलएम चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र पिछले तीन दिन से भूख हड़ताल पर बैठे थे। छात्रों की मांग थी कि प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन कराया जाए।

छात्र पिछले एक वर्ष से दोबारा मूल्यांकन कराने की मांग कर रहे थे। साथ ही, जब तक दोबारा मूल्यांकन नहीं होता है, तब तक सम सेमेस्टर की परीक्षा न कराने की मांग थी। विवि प्रशासन ने पांच दिन पहले छात्रों की मांग को नकारते हुए सम सेमेस्टर का परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया था। 27 अगस्त से एलएलएम के सम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो रही है।

इससे आक्रोशित छात्र मंगलवार को विवि के मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल पर बैठ गया था। छात्रों के भूख हड़ताल पर बैठते हुए चीफ प्रॉक्टर डॉ. नीरज कुमार सिंह पहुंचे और काफी समझाने का प्रयास किया। बुधवार को दो छात्र अजय यादव और सुनील सिंह का बीपी लो होने के साथ तबीयत बिगड़ने लगी। एंबुलेंस के साथ डॉक्टर की टीम पहुंची। उन्होंने छात्रों को भर्ती कराने की सलाह दी।

मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर डॉ. नीरज कुमार सिंह और विभाग के निदेशक एएस भटनागर ने छात्रों को काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नाकाम रहे। गुरुवार शाम एसीएम 6 हरिश्चंद्र सिंह और विवि के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह छात्रों के पास पहुंचे। रजिस्ट्रार के आश्वासन के बाद छात्रों ने भूख हड़ताल खत्म कर दी। एसीएम 6 हरिश्चंद्र सिंह ने कहा कि छात्र तीन दिन से भूख हड़ताल पर बैठे थे।

डॉक्टर की टीम से भी बात की गई थी। बाद में, विवि प्रशासन और छात्रों के बीच बात बन गई और भूख हड़ताल खत्म हो गई है। विवि के रजिस्ट्रार डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि छात्रों की मांग मान ली गई है। उनके तृतीय सेमेस्टर की इंटरनल परीक्षा का रिव्यू कराया जाएगा। वहीं, 27 से शुरू होने वाली सम सेमेस्टर परीक्षा को दस दिन तक स्थगित कर दिया गया है। जल्द नया परीक्षा शेड्यूल जारी किया जाएगा।

Related News

Leave a Reply