Total Visitors : 5 7 9 7 7 1 3

मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त........ ...

 मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

कानपुर समेत आसपास के कई शहरों में गुरुवार को झमाझम बारिश हुई। बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी वहीं जलभराव से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया। लगातार कई घंटे बारिश से यातायात व्यवस्था बेहाल हो गई लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गए।चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के सीनियर रिसर्च फैलो डॉ. विजय दुबे ने बताया कि इस सप्ताह कानपुर व आसपास के कई शहरों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह यूपी के कानपुर बांदा हरदोई महोबा चित्रकूट कन्नौज फतेहपुर जालौन घाटमपुर उन्नाव आदि शहरों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

तेज बारिश के बीच जमकर बरसी बिजली ने बरपाया कहर● कानपुर में बहुत अरसे बाद गुरुवार को बारिश संग बिजली ने भी जोर दिखाया। कानफोड़ू कड़क के साथ रह-रहकर जोरदार बिजली कड़कती रही जिससे बच्चे सहमे रहे। शहर में कई जगह बिजली गिरी। कोई जनहानि तो नहीं हुई लेकिन लोगों को नुकसान जरूर हुआ।

दो क्रॉसिंग पर लगे इलेक्ट्रिक गेट खराब● बिजली गिरने की वजह से सुबह साढे़ नौ बजे गुमटी क्रॉसिंग का फ्यूज उड़ने के साथ ही पूरी वायरिंग जल गई। इससे दो रेल क्रॉसिंग पर लगे इलेक्ट्रिक गेट खराब हो गए। गुमटी क्रॉसिंग तीन घंटे तक बंद रही,  इंप्लॉयमेंट एक्सचेंज क्रॉसिंग का फ्यूज उड़ा, जिसे आधे घंटे में बना लिया गया और सुबह 10 बजे क्रॉसिंग खुल गई। इसके अलावा अनवरगंज से रावतपुर स्टेशन के बीच सिग्नल सिस्टम फेल हो गया।

रावतपुर स्टेशन का अनवरगंज स्टेशन से कनेक्शन कट गया। सिग्नल सिस्टम सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े तीन बजे तक खराब रहा। इस दौरान दिल्ली-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस, अनवरगंज-कासगंज एक्सप्रेस, कानपुर-फर्रुखाबाद पैसेंजर (अप-डाउन) और दो मालगाड़ियों को लिखित मेमो देकर निकाला गया। दोनों स्टेशनों के स्टेशन मास्टर एक दूसरे और ड्राइवर से फोन पर बात करते हुए ट्रेनों को गुजारते रहे। 

पेट्रोप पंप पर दो मशीनें बंद●विजय नगर चौराहे के पास स्थित किशोरी लाल जोगिंदर लाल पेट्रोल पंप पर बिजली गिरी। पंप के पुलकिल कपूर ने बताया कि सुबह बिजली गिरने से पंप के मीटर से धुआं उठा। दो मशीनें बंद हो गईं, इनके टाइमर खराब हो गए। पंप के बाहर टेंपो स्टैंड में भगदड़ मच गई। कोई कर्मचारी झुलसा नहीं।

मंदिर में साउंड सिस्टम टूटा, तार जलेशास्त्री नगर पुलिस चौकी के पीछे स्थित बाला जी भोलानाथ जी मंदिर पर भी बिजली गिरी। पार्षद राघवेंद्र मिश्रा ने बताया कि मंदिर में बिजली गिरने से साउंड सिस्टम टुकड़ा टुकड़ा हो गया, तार जल गए। आसपास के घरों में टेलीविजन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स उपकरण फुंक गए। 

बिजली गिरने से सड़क पर गड्ढा● कानपुर साउथ सिटी में तात्या टोपे नगर में बिजली गिरने से सड़क पर गड्ढा हो गया। आस-पास खड़े लोग बाल-बाल बच गए। बाद में सड़क धीरे-धीरे और धंस गई। नगर निगम ने मलबा डालकर सड़क की मरम्मत की।

बिजली गिरने से भट्ठे की चिमनी क्षतिग्रस्त●कानपुर अफजलपुर, बिधनू स्थित सामर्त इंट भट्ठे पर भी बिजली गिरी। भट्ठा मालिक अमित खत्री ने बताया कि बिजली गिरने से 120 फीट ऊंची चिमनी में दरार पड़ गई। चिमनी क्षतिग्रस्त होने के साथ ही वहां से 60 मीटर दूर दफ्तर का फर्श तक इतना गर्म हो गया था कि उस पर कोई पैर नहीं रख पा रहा था। दावा किया कि भट्ठे की चिमनी आसपास दो-ढाई सौ मीटर दूर तक गिर रही बिजली को खींच लेती है, वरना यही बिजली यदि पास के गांव में गिरती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

Related News

Leave a Reply