Total Visitors : 5 7 6 4 3 5 5

स्वच्छ भारत को मुँह चिढ़ाता कानपुर नगर निगम का निकमम्मा रवैया ...

राहगीरों छात्रों संग कब्रिस्तान का प्रमुख मार्ग के चलते जनाज़ा ले जाने में होती परेशानी

प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगता कानपुर नगर निगम। स्वच्छ्ता के पायदान पर नंबर एक स्थान ग्रहण करने की मंशा भी शायद एक राजनीतिक जुमला या फिर  विज्ञापनों तक ही सीमित है। नगर गंदगी के ढेर में परिवर्तित होता जा रहा है जिस के चलते अनगिनत संक्रमित रोगों की चपेट में आकर कई जाने भी जा चुकी है और मरीजो की बढ़ती संख्या भी एक गंभीर विषय का केंद्र है। क्षेत्र कोई भी हो हर जगह आप गंदगी कूड़ा जल भराव आदि वह सब पाएगे जो कि एक स्मार्ट सिटी से कोसो दूर होना चाहिए बंद आँखों से महसूस कर सकते है जी है बंद आंखों से तात्पर्य गंदगी के कारण होने वाली दुर्गंध सडांध। जनता त्रस्त है कही किसी प्रकार की कोई सुनवाई नही पक्ष विपक्ष संबंधित विभाग क्षेत्रीय पार्षद सब क्रिया शून्य मुद्रा में है यह एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप में व्यस्त। वर्तमान परिस्थितियों में जनता अपने को असहज और ठगा हुआ महसूस कर रही है।

 कूड़ाघर हटवाने की मांग

मोहम्मदी यूथ ग्रुप के अध्यक्ष इखलाक अहमद डेविड की अध्यक्षता मे एक बैठक कर्नलगंज मे हुई जिसमें शहर मे भीषण गंदगी से नाराज़गी जताते हुए नगर आयुक्त से शहर के शिक्षण संस्थाओं व धार्मिक स्थलों के समीप विशेष सफाई अभियान चलाने व लकड़मण्डी कूड़ाघर हटवाने के दिशा निर्देश देने लापरवाह अधिकारियों/कर्मचारियों पर कार्यवाही करने की मांग की।

वक्ताओं ने कहा कि शहर मे भीषण गंदगी ने लोगो को नरकीय जीवन गुज़ारना पड़ रहा है शिक्षण संस्थाओं, धार्मिक स्थलों के समीप कूड़े के ढेर लगे है जीजीआईसी, डीटीसी जाजमऊ, हैडड सिविल लाइंस, शनि देव मंदिर ग्वालोटी, बारादेवी मंदिर, बेगमपुरवा ईदगाह, चुन्नीगंज कब्रिस्तान, वारसिया मस्जिद ओम पुरवा मे भीषण गंदगी है सबसे ज़्यादा हालात बाबूपुरवा-बेगमपुरवा के खराब है। 

कानपुर नगर के वार्ड नं० 03 चुन्नीगंज क्षेत्र मे लकड़मण्डी कूड़ाघर मे कूड़े से पूरी सड़क ढकी है उसी रोड पर जनाज़े वाली मस्जिद है जिसमे जनाज़े की नमाज़ अदा कराई जाती है प्रतिदिन उसी सड़क से जनाज़ो को इतनी गंदगी मे निकलना पड़ता है उसी रोड से सैकड़ो छात्राओं को कूड़ाघर की गंदगी के बीच से निकलना पड़ता है राजकीय बालिका इण्टर कालेज के पीछे ही कूड़ाघर है गंदगी के कारण छात्रा के साथ विद्यालय मे कार्यरत स्टाफ परेशान रहता है गंदगी से उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है, ग्रुप के अध्यक्ष इखलाक अहमद डेविड ने बताया कि नगर निगम में कूड़ाघर हटवाने व गंदगी दूर करने के लिए कई पत्र नगर निगम को भेजे नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि इस कूड़ाघर मे वार्ड 03 चुन्नीगंज, 110 कर्नलगंज, 107 तलाक महल का कूड़ा डाला जाता है जैसे ही कोई जगह मिलेगी कूड़ाघर हटा दिया जाएगा और दिन मे दो बार कूड़ा उठाने का कार्य किया जाएगा लेकिन कूड़ा दो बार क्या एक बार भी नही उठता आज 03 बजे का यह फोटो देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते है कि कितनी बार कूड़ा उठता है।

सफाई अभियान एवं कार्यवाही की मांग

सभी वक्ताओं ने कानपुर नगर के नगर आयुक्त महोदय से शिक्षण संस्थाओं व धार्मिक स्थलों के समीप विशेष सफाई अभियान चलाने व लकड़मण्डी कूड़ाघर हटवाने के दिशा निर्देश देने लापरवाह अधिकारियों/कर्मचारियों पर कार्यवाही करने की मांग की।

बैठक मे इखलाक अहमद डेविड, मोहम्मद इस्लाम खान, एजाज़ रशीद, आज़म महमूद शाहबुद्दीन, तौफीक रेनू, अफज़ाल अहमद, इरफान अशरफी, मोहम्मद शादाब, सैय्यद शाबान, अबरार वारसी मोहम्मद वसीम, मोहम्मद बिलाल आदि मौजूद थे।

Related News

Leave a Reply