Total Visitors : 5 7 9 7 1 7 7

एफडीवीएम मुख्यालय पर संपन्न हुई व्यापारी जागरूकता बैठक ...

 व्यापार मात्र पैसा कमाने और जीविका चलाने तक नही सीमित

नकली दवाओं की बिक्री उसके रोकथाम और बचाव की जानकारियों के अंतर्गत दि फुटकर दवा व्यापार मंडल (एफडीवीएम) कानपुर द्वारा चेयरमैन संजय मल्होत्रा के अध्यक्षता/नेतृत्व में संग़ठन मुख्यालय पर किया गया व्यापारी जागरूकता सभा का आयोजन।

कानपुर: 22/09/2019 को दि फुटकर दवा व्यापार मण्डल कानपुर द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक चेयरमैन श्री संजय मल्होत्रा के निवास एवं संग़ठन मुख्यालय पर आयोजित की गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य वर्तमान समय में जिस प्रकार नकली दवाओं का प्रचलन थोक बाजार से फुटकर व्यपारियो के बीच कुछ एक भ्रष्ट व्यापारियों एवं ऑनलाइन दवा ख़रीद के कारण बढ़ा है उससे कैसे बचा जाए एवं किस प्रकार व्यापारी अनजाने नक़ली दवा ख़रीद का शिकार न बने न ही मरीज़ तक उनके माध्यम से किसी भी प्रकार की नकली दवा की बिक्री हो जो कि दोनों के हित में न हो।

समस्या और सुझाव

सभा को संबोधित करते हुए एफडीवीएम पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिस तरह से पिछले कुछ दिनों में कानपुर नगर के दवा व्यवसाय में चन्द एक लोगो की वजह से नकली दवा की बिक्री का प्रकरण सामने आया है उस वजह से सम्पूर्ण दवा व्यवसाय के अंदर जो एक असमंजस की स्तिथि उत्पन्न हुई है उसको देखते हुए दि फुटकर दवा व्यापार मण्डल की संस्था ने स्वयं ही इसका संज्ञान लिया और कानपुर नगर के समस्त दवा व्यापारियों की शंकाओ को दूर करते हुए एक आदर्श दवा व्यापारी को अपने प्रतिष्ठान में किस तरह की क्या सावधानी रखनी चाहिए उस पर विस्तार से चर्चा की तथा दवा व्यापारियों को उनके व्यापार में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए संगठन पदाधिकारियों एवं किसी भी प्रकार की समस्या की स्थिति में आपसी विचार विमर्श करते रहना चाहिए जिसके लिए संगठन द्वारा क्षेत्रीय इकाइयों के गठन के साथ अन्य और भी माध्यम व्यापारी बंधुओं के लिए उपलब्ध कराए गए है। 

सभा में एफडीवीएम महामंत्री श्री प्रवीण बाजपेयी जी ने इस बात का आश्वासन दिया की ना तो किसी दवा व्यापारी द्वारा किये गये किसी भी प्रकार के ग़लत एवं अनुचित कार्य का समर्थन संस्था करेंगी और ना उसकी आड़ में किसी भी दवा व्यापारी का कोई शोषण होने दिया जायेगा ! आदरणीय श्री संजय मेहरोत्रा जी ने भी समस्त फुटकर दवा व्यापारियों को ये आश्वस्त किया की संस्था सदैव उनके हितो के लिए कार्य करती है और भविष्य में भी करती रहेगी इसी कड़ी में वहां उपस्तिथ आदरणीय श्री राजेंद्र सैनी जी अध्यक्ष दि दवा व्यापार मण्डल एवं महामंत्री यूपीसीडीए ने भी ये आश्वासन दिया की कानपुर नगर के दवा व्यापार को एक आदर्श व्यवसाय बनाने के लिए होलसेल एवं रिटेल के सभी व्यापारी आपस में सामंजस्य के साथ एक बड़ा जागरूकता अभियान निरंतर चलाते रहेंगे !

नही होने देंगे कलंकित

मीटिंग में संस्था की समस्त इकाइयों के अध्यक्ष एवं महामंत्री तथा वरिष्ठ दवा व्यापारियों के साथ साथ दूर दराज़ से आये हुए फुटकर दवा व्यापारियो द्वारा संगठन पदाधिकारियों के समक्ष अपनी अपनी समस्याओं से अवगत करवाया साथ ही संग़ठन एवं व्यापारी हित में महत्वपूर्ण सुझाव भी वरिष्ठ व्यापारियों द्वारा बैठक में दिए गए। बैठक में उपस्थित सभी एफडीवीएम सदस्यों पदाधिकारियों द्वारा एक स्वर में कहा गया कि दवा व्यापार मात्र हमारे लिए पैसा कमाने या जीविका चलाने तक सीमित नही यह व्यापार मानव जीवन रक्षा एवं जनकल्याण के दायित्व की पूर्ति को भी समर्पित है जिस को हम कभी कलंकित नही होने देंगे जिस के लिए हम सब अपने अपन क्षेत्रो में व्यापारी संग ग्राहक जागरूकता अभियान भी चलाते रहेंगे। हमारा निरंतर प्रयास मानव सेवा को समर्पित एवं संगठन को और मजबूत बनाने में प्रत्येक दवा व्यापारी के योगदान द्वारा अवश्य सफल होगा।

सभा में उपस्थित गणमाननीय

आदरणीय श्री संजय मेहरोत्रा, श्री प्रवीण बाजपेई, श्री राजेंद्र सैनी, श्री शेष नारायण तिवारी, श्री राजीव टंडन, श्री सुदर्शन सिंह कोहली जी, अध्यक्ष माल रोड श्री बाजपेई जी, श्री नीरज शुक्ला एवं श्री सुमित पावा जी, माजिद रसूल अध्यक्ष मध्य क्षेत्र, इरफ़ान खान महामंत्री मध्य क्षेत्र आदि सम्मानित पदाधिकारी एवं एफडीवीएम सदस्य उपस्थित रहकर  सभा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया !

Related News

Leave a Reply