Total Visitors : 5 7 6 3 3 4 7

एफडीवीएम का नारा है सही बैच नंबर अधिकार हमारा है ...

एफडीवीएम कानपुर नगर द्वारा चलाया गया गांधीवादी रूप से व्यापारी जागरूकता अभियान

कानपुर: मंगलवार दिनांक 24-9- 19 बिरहाना रोड दि फुटकर दवा व्यापार मंडल कानपुर द्वारा होल सेल दवा बाज़ार में चलाया गया व्यापारी चेतना जागरूकता अभियान। एफडीवीएम द्वारा नकली एवं संशयनात्मक औषधियो पर लगाम लगाने एवं किसी भी प्रकार की फुटकर दवा बिक्री में निर्माण संख्या (बैच नंबर) की अव्यवस्था गड़बड़ी के कारण होने वाली समस्याओं के समाधान स्वरूप होल सेल व्यापारियों से संयोग का निवेदन किया गया।

 गांधीवादी तरीका

एफडीवीएम के समस्त पदाधिकारियों एवं सैकड़ो फुटकर दुकानदारों द्वारा चेयरमैन श्री संजय मल्होत्रा के नेतृव में अपराह्न 2 बजे बिरहाना रोड होल सेल मार्केट स्थित फेयर डील फार्मा से शुरू किया गया दवा व्यापारी जागरूकता अभियान। जिस की अगुवाई महामंत्री श्री प्रवीण बाजपई द्वारा सर्वप्रथम फेयर डील फार्मा के संचालक को गुलाब का फूल दे कर विन्रम निवेदन किया गया कि सब के हित में व्यापारियों से मरीजों तक यह अति आवश्यक है कि हम सब के द्वारा सचेत होकर सतर्कतापूर्वक अपने व्यापार का संचालन मानकों के अनुरूप किया जाए। जिस के लिए पक्के बिल के साथ सही लिखित लाट निर्माण संख्या अर्थात बैच नंबर का अंकित होना आवश्यक है जो कि यह प्रमाणित करता है कि फुटकर दवा व्यापारी द्वारा होल सेल से ख़रीदी गई कोई भी औषधि ग़लत या साफ शब्दों में नक़ली नही है क्योंकि दवा व्यापार सीधे तौर पर मानव जीवन रक्षा से संबंधित है। एफडीवीएम कभी नही चाहेगा कि किसी भी प्रकार की जनहानि जाने अनजाने हमारे किसी भी साथी से हो जिसके संयोग की अपेक्षा के साथ एफडीवीएम समस्त होल सेल व्यापारी बंधुओ से निवेदन करता है कि प्रत्येक बिल पर सही बैच नंबर अंकित करने का कष्ट करें साथ ही स्वयं भी ध्यान दे कि उनके द्वारा ख़रीद माल का बैच नंबर भी ठीक हो वरना गड़बड़ी की संभावना से इनकार नही किया जा सकता।

जागरूकता की आवाज़ पहुचाई सब के पास

एफडीवीएम पदाधिकारियों फुटकर दवा व्यापारियों के संग वरिष्ठ होल सेल व्यापारियों ने भी दवा बाजार में लगभग तीन घंटे प्रत्येक मार्केट जो कि दवा बाजार में है के व्यापारियों को पुष्प देकर निवेदन कर संयोग की मांग की, जिसका स्वागत सभी होल सेल दवा दुकानदारों द्वारा किया गया साथ ही यह भरोसा भी दिया गया कि वर्तमान में भी उनके द्वारा इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है साथ ही भविष्य में उनकी ओर से  फुटकर दवा व्यापारी बंधु को किसी भी प्रकार का कष्ट एवं संशय बैच नंबर आदि का नही होगा और न ही होने दिया जाएगा।

सैकड़ो की संख्या में दर्ज कराई उपस्थित 

एफडीवीएम पदाधिकारियों के संग सदस्यों की एक साथ इतनी बड़ी संख्या में उपस्थिति वह भी मात्र होल सेल व्यापारियों के समक्ष अपनी बात रखने के लिए रहा चर्चा का विषय। समस्त होल सेल व्यापारी इस बात पर अचंभित होने के साथ एफडीवीएम के पदाधिकारियों की प्रशंसा करते सुनाई पढ़े कि संग़ठन की एकता एकजुटता सराहनीय है, संचार क्रांति के इस युग में अनगिनत संसाधाओ के उपरांत भी जिस प्रकार एफडीवीएम पदाधिकारियों के एक दिन पूर्व के आवाह्न पर इतनी बड़ी संख्या में सदस्यों का पहुँचना साथ ही इतनी बड़ी बाजार में प्रत्येक दुकानदार से संपर्क कर अपनी बात रखना वह भी शालीनतापूर्वक सराहनीय है साथ ही यह दर्शाता है कि कुशल नेतृत्व की परिभाषा क्या है। जिस प्रकार एफडीवीएम चेयरमैन सर्व समर्पित भाव से संगठन का मार्गदर्शन कर रहे है प्रत्येक व्यापारी संगठनों को आदर्श स्वरूप अपनाना चाहिए ।

तीन घंटे सैकड़ो दुकानदार

जागरूकता अभियान में दि फुटकर दवा व्यापार मंडल कानपुर चेयरमैन आदरणीय श्री संजय मेहरोत्रा, श्री प्रवीण बाजपेई, श्री शेष नारायण तिवारी, श्री राजीव टंडन, श्री सुदर्शन सिंह कोहली , श्री नीरज शुक्ला ,श्री सुमित पावा जी, माजिद रसूल अध्यक्ष मध्य क्षेत्र, श्री इरफ़ान खान प्रभारी एवं महामंत्री मध्य क्षेत्र समस्त नगर क्षेत्रीय इकाइयों के अध्यक्ष एवं महामंत्री संग सैकड़ो की संख्या में एफडीवीएम के व्यापारी बंधू उपस्थित रहे।

Related News

Leave a Reply