Total Visitors : 5 7 6 5 4 0 4

पॉलिथीन पर भी होगी सख्ती, सिंगल यूज प्लास्टिक से बनाएं दूरी ...

पॉलिथीन के स्थान पर मोटे कागज व कपड़े से बने बैग

उन्नाव। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम हो सके इसके लिए नगर पालिका के अधिकारी शहर में जागरुकता अभियान चलाएंगे। लोगों से अपील की जाएगी कि वह कम से कम सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करें। प्लास्टिक से पर्यावरण को हाने वाले नुकसान की जानकारी दी जागी। इसके अलावा दुकानदारों को भी चेतावनी दी जाएगी कि वह प्रतिबंधित पॉलिथीन व थर्माकोल से बने उत्पादों की बिक्री किसी हाल में न करें।

भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगाने के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक को भी प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए थे। 2 अक्तूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाना था। हालांकि निकाय के अधिकारियों को इस संबंध में कोई दिशा निर्देश नहीं मिले। नगर पालिका उन्नाव के अधिशासी अधिकारी रामपूजन श्रीवास्तव ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक, पॉलिथीन, थर्माकोल से बने उत्पाद प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। निकाय की टीम शहर में अभियान चलाकर लोगों को ऐसे पदार्थों का उपयोग न करने की अपील करेगी जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार से एक टीम शहर में भ्रमण कर लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक में शामिल थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतल, स्ट्रा आदि का प्रयोग न करने की अपील करेंगे।

गन्ने की लुगदी के प्लेट व कप बाजार में

थर्माकोल से बने उत्पाद व पॉलिथीन पर प्रतिबंध के बाद अब दुकानदारों ने अन्य विकल्पों के उत्पादों की बिक्री भी शुरू कर दी है। बाजार में गन्ने की लुगदी से बनी प्लेट व कप की बिक्री शुरू हो गई है। यह प्लेट व कप प्रयोग के बाद आसानी से निस्तारित हो जाती हैं। यही नहीं बाजार में फल दुकानदार भी अब पॉलिथीन के स्थान पर मोटे कागज व कपड़े से बने बैग में फल बेच रहे हैं।

Related News

Leave a Reply