Total Visitors : 5 8 0 7 9 6 9

इकलौते बेटे समेत दो की मौत, महामारी बन रहा डेंगू ...

22 और लोगों में डेंगू की पुष्टि

यूपी: डेंगू महामारी बन रहा है। कानपुर के दक्षिणी इलाके में सोमवार को मर्दनपुर बर्रा में वीरेंद्र के बेटे कक्षा 10 के छात्र विकास (18) की डेंगू से मौत हो गई। जूही गौशाला के रमेश त्रिपाठी के इकलौते बेटे कक्षा पांच के छात्र शुभ त्रिपाठी (13) की भी डेंगू से जान चली गई। मर्दनपुर के एक ही परिवार के पिता, बेटी, दादा, दादी डेंगू की चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती हैं। 22 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

डेंगू पीड़ित मर्दनपुर, बर्रा के वीर सिंह (30) का क्षेत्र के अस्पताल में इलाज चल रहा है। उनके पिता मनफूल सिंह, माता बृजरानी देवी व बेटी पलक (10) भी चपेट में हैं। यहीं के विकास का आर्यनगर के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि इसी मोहल्ले की रितु (30) में मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने डेंगू की पुष्टि की है। रितु के घर के निर्माणाधीन शौचालय के गड्ढे में डेंगू का लार्वा मिला है।

पूर्व पार्षद सुरेंद्र जायसवाल ने बताया कि शिव शांति अपार्टमेंट, जूही गौशाला के रहने वाले शुभ त्रिपाठी का पहले साकेतनगर के अस्पताल में इलाज चल रहा था। हालत बिगड़ने पर सर्वोदयनगर के अस्पताल में ले गए लेकिन सोमवार शाम मौत हो गई। इसी तरह कल्याणपुर, हर्षनगर, स्वरूपनगर, मसवानपुर आदि क्षेत्रों के रोगियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। मर्दनपुर के ग्राम प्रधान विक्रांत यादव ने बताया कि मोहल्ले के तालाब में गंदगी पटी है। एसडीएम से शिकायत की गई लेकिन अभी सफाई नहीं हुई। उधर, क्षेत्र में मलेरिया विभाग की टीम ने डॉ. आरके सिंह की अगुवाई में बुखार पीड़ितों को दवा बांटी और जांच के लिए स्लाइड बनाई।

डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। हम खुद चिंतित हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह चौकन्ना है। इस बार बारिश अधिक हुई है। इससे जगह-जगह जलभराव है। जहां केस मिलते हैं दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। लोगों से अनुरोध है कि वे खुद भी एहतियात बरतें। घरों में पानी भरा न रहने दें जिससे डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा पनपे। बुखार आने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।
- डॉ. अशोक शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी

एहतियात 
1- गमलों में पानी भरा न रहने दें।
2- फ्रिज की प्लेट साफ रखें।
3- छत पर रखे कूलर, टायर, टूटे बर्तन में भरा पानी साफ कर दें।
4- घर के बाहर जलभराव होने पर चूना या मिट्टी का तेल डाल दें।
5- बुखार आने पर एस्प्रिन न खाएं, तुरंत डाक्टर को दिखाएं।
6- फुल आस्तीन की शर्ट पहनें, घर में मोजे, लोअर आदि पहनें।

लक्षण
1- ठंड देकर या बिना ठंड के तेज बुखार आना।
2- जी मिचलना, तेज सिर दर्द या बदन दर्द।
3- शरीर पर लाल चकत्ते उभर आना, कमजोरी लगना।
4- तेज एसिडिटी होना, कुछ खाने का दिल न करना।

Related News

Leave a Reply