Total Visitors : 5 8 0 6 0 5 1

बुकिंग से पहले बिल्डर से थ्रू डिस्क्लोजर फार्म की करें मांग ...

बुकिंग कराते समय दें ध्यान

जीवन भर की कमाई लगाकर सपनों का फ्लैट खरीदने जा रहे हैं तो समझदारी दिखाएं। बुकिंग से पहले बिल्डर से थ्रू डिस्क्लोजर फार्म की मांग जरूर करें। उप्र अपार्टमेंट एक्ट के अंतर्गत लागू इस फार्म में प्रोजेक्ट की पूरी कुंडली होती है। इसकी जांच के बाद आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपने सही प्रोजेक्ट चुना है। इमारत में कितना निर्माण वैध है या अवैध, बिल्डर ने जिन सुविधाओं का वादा किया है वह हैं या नहीं आदि की जानकारी इससे मिल जाएगी। साथ ही बुकिंग के समय लुभावने ऑफर और भुगतान के विकल्पों से भी सावधान रहें। फ्लैट बेचते समय बिल्डर तरह-तरह के वादे-दावे करते हैं। खरीदारों को केडीए अप्रूव्ड होने, 24 घंटे बिजली मिलने, सुरक्षा, ग्रीन एरिया, बेसमेंट में पार्किंग, क्लब, पूल आदि सुविधाओं का सब्जबाग दिखाया जाता है।

दो से तीन साल बाद जब आप अपने प्रोजेक्ट में रहने पहुंचते हैं, तो उसका नक्शा ही बदला मिलता है। शहर की अधिकतर बिल्डर प्रोजेक्ट में सामुदायिक सुविधाओं वाली जगह पर बिल्डर का कब्जा है।पजेशन के बाद सुविधाओं के लिए रेजीडेंट्स का संघर्ष शुरू हो जाता है। अपार्टमेंट एक्ट के प्रावधानों के इस्तेमाल से बचा जा सकता है। नए प्रोजेक्ट के साथ ही कई-कई वर्षों से बसी बिल्डर सोसाइटी में भी यदि कोई फ्लैट खरीद रहे हैं तो वहां की समस्याओं की जानकारी थ्रू डिस्क्लोजर फार्म से मिल सकती है। एओए फेडरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि बिल्डरों के झूठे वादों से बचने का एक सबसे बेहतर तरीका थ्रू डिस्क्लोजर फार्म है।इस फार्म में प्रोजेक्ट के लिए जमीन के जुटाने से लेकर प्रोजेक्ट में बनने वाले फ्लैट्स, एफएआर, ग्रीन, पार्किंग, लिफ्ट आदि की पूरी जानकारी होती है। शहर के अधिकतर बिल्डर यह फार्म नहीं दिखा सकेंगे।

रतनधाम अपार्टमेंट के अध्यक्ष अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि फ्लैट की बुकिंग कराते समय बिल्डर की ओर से दिए जा रहे तोहफों, तरह-तरह की स्कीमों पर न जाएं। बिल्डर बुकिंग के समय सिर्फ कुछ फीसदी रकम लेते हैं। बाद में कई छुपे चार्जेस लगाकर बढ़ाकर-चढ़ाकर पैसे लेते हैं। थ्रू डिस्क्लोजर फार्म के साथ ही कीमतों को लेकर भी स्पष्टता रखें।

Related News

Leave a Reply