Total Visitors : 5 8 0 4 6 1 5

कानपुर की 122 बंद टेनरियों की बिजली काटने का आदेश ...

 किस लिए हो रही यह कार्रवाई

कानपुर में चार दिन पहले बंद की गईं 122 टेनरियों की बिजली काटने का आदेश जारी किया गया है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत के निर्देश पर केस्को से यह कार्रवाई करने को कहा गया है। इस संबंध में प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने जिलाधिकारी का लिखित निर्देश केस्को को भेज दिया है। एक-दो दिन में बिजली काटने का अभियान शुरू कर दिया जाएगा। पांच अक्तूबर को जाजमऊ की टेनरियों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) लखनऊ से बंदी का आदेश दिया गया था। आदेश के दूसरे दिन शाम तक सभी टेनरियों में तालाबंदी कर दी गई। निगरानी के लिए पीसीबी ने कई जांच टीमें भी गठित कर दीं।

टेनरियों की बंदी जाजमऊ के ट्रीटमेंट प्लांट के नहीं चलने की वजह से की गई थी। 3.6 करोड़ लीटर की क्षमता वाले इस प्लांट में सीवरेज और टेनरियों का पानी शोधित होने के लिए भेजा जाता है। कुछ समय से सीवर की सफाई होने से सिर्फ टेनरियों का ही पानी प्लांट में जा रहा था जिससे पानी की निर्धारित क्षमता पूरी नहीं हो पा रही थी।

बंदी के आदेश के बाद कुछ टेनरियां चलती पाई गई थीं, इसी वजह से फैसला लिया गया है कि सभी की बिजली काट दी जाए। टेनरियों की यह बंदी अभी 30 अक्तूबर तक के लिए की गई है। पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. फ्रैंकलिन ने बताया कि टेनरियों की बिजली काटने का निर्देश जारी हो चुका है। इसकी जानकारी टेनरी संचालकों को भी दे दी गई है।

Related News

Leave a Reply