Total Visitors : 5 7 9 7 6 5 5

सभी को आने वाले दीपमालिका पर्व की अनगिनत शुभकामनाए◆एसएसपी ...

कानपुर महानगर के सम्मानित मित्रों अनुपालन जरूर करें

आप सभी अवगत भी है और विभिन्न सूचना माध्यमों के द्वारा भी बताया जा रहा है कि आगामी आने वाले समय में आतंकवादी हमले की सम्भावना बताई जा रही है ऐसा हो सकता है कि कुछ आतंकवादी अन्यवेश में जैसे किसी धार्मिक व्यक्ति का वेश धारण करके या कभी पुलिसवाला बनकर या कभी डॉक्टर बनकर या दैनंदिन सेवा में कार्य करने वाला कर्मचारी बनकर हमारे आस -पास किसी भी रूप में रहकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है अतः मैं आप सबसे इस स्थिति में कुछ अनुरोध करना चाहता हूं।

अनुरोध निम्नवत है

प्रथम - कोई भी संदिग्ध व्यक्ति जो अपने हाव-भाव से गतिविधियों से या काम करने के तरीके से आपको अगर संदिग्ध लगता है तो तत्काल उसकी जांच पड़ताल अवश्य करें।

द्वितीय - आपका यदि कोई भी किराएदार है जो आपके परिसर में रहता है तो उसकी जांच पड़ताल अवश्य करें 1 जुलाई 2019 से जो भी किराएदार आप के यहां रह रहा है यह तिथि आपकी सुविधा के लिए एक कट ऑफलाइन है उस किराएदार की जांच परख अवश्य करें इस हेतु हमारे थानों में लिख कर देने पर उसका सत्यापन अनिवार्यतः किया जाएगा।

तृतीय - इस संबंध में पुलिस विभाग द्वारा एक यूपी कॉप ऐप भी सृजित किया गया है जिसको गूगल पर जाकर प्ले स्टोर पर से कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है उस पर  कॉलम होते हैं उन पर भी अपने किरायेदारों को और उनके बारे में उनकी जानकारी भरने पर आपका सत्यापन हो जाएगा लेकिन यह करने के साथ-साथ थाने पर अवश्य लिखित रूप में सूचना देकर सत्यापन अनिवार्यतः कराए।
 

चतुर्थ - यह भी करें कि किरायेदार के सभी प्रकार के पहचान पत्र जैसे आधार, पैन, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक उनके अन्य कोई ऐसा प्रमाणपत्र जो रिलेवेंट हो उसे अवश्य अपने पास एक कॉपी रख ले और सत्यापन कराते समय उसकी छायाप्रति थाने पर अवश्य दे।

पंचम - किरायेदार जहां का रहने वाला है  उस व्यक्ति से उस जगह के रहने वाले प्रधान, वार्ड मेंबर, संबंधित थाने का नाम, किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति का नाम, उसके नंबर इत्यादि अवश्य मांगे और मांगने तक ही न रुके मांगने के बाद उसे थाने पर दे जब तक यह प्रक्रिया पूरी होती है उस बीच में उन व्यक्तियों से बात कर कर तस्दीक अवश्य कर लें यदि आपको कोई भी शक होता है या उसके कोई डॉक्यूमेंट आपको संदिग्ध दिखते  हैं या जिन व्यक्तियों के नाम पते उसने दिए हैं वह व्यक्ति संदिग्ध दिखते हैं तो तत्काल बिना समय गवाएं संबंधित थाने पर जाएं संबंधित थानाध्यक्ष से मिले और उन्हें सूचित अवश्य करें।

छठवां - इस संबंध में आप सभी को यह भी मुझे कहना है कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर ले और ऐसा ही नहीं कि सिर्फ अपने यहां के  किरायेदारों का सत्यापन कराएं अगर आपको अपने आस-पड़ोस कहीं भी किसी और किराएदार पर भी संदेह होता है तो उसके मकान मालिक या आनर को बताएं साथ में अपने संबंधित थाने पर भी तत्काल सूचना दें।

सप्तम - मैं यह भी चाहूंगा कि यह कार्यवाही सिर्फ यहीं तक ना रुके आप सभी एक चैन बना ले एक श्रंखला बना ले जिसमें एक व्यक्ति कम से कम पांच पांच व्यक्तियों को इसे अवश्य बताएं।

अष्टम - इस संबंध में यह भी बताना चाहूंगा कि जिलाधिकारी कानपुर महोदय द्वारा जनपद में धारा 144 लगा दी गयी है जिसके तहत किरायेदारों का सत्यापन अनिवार्य करते हुए  सत्यापन न कराना धारा 188 का अपराध घोषित किया गया है यानी किरायेदार सत्यापन अब अनिवार्य है और न कराना दंडनीय अपराध।

नवम - यह ध्यान रखें आपकी सावधानी, आपकी सजगता, आपकी जागरूकता इस कानपुर शहर को सुरक्षित बनाए रखने में बहुत अमूल्य योगदान देगी इन्हीं शब्दों के साथ मैं पुनः आप सभी को एक बार दीप मालिका पर्व पर पुनः बहुत सारी मंगल कामना करता हूं।  - अनंत देव  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कानपुर नगर

 

Related News

Leave a Reply