Total Visitors : 5 7 9 7 3 1 3

यात्रियोें से भरी रोडवेज बस में आया मौत का सामान ...

2500 रुपये देकर लाया था दईमार 

कानपुर में बिधनू के द्विवेदी नगर के एक घर में अवैध रूप से रखे गए जिन पटाखों (दईमार) के फटने से एक युवक की मौत हुई, वे पटाखे बांदा डिपो की रोडवेज बस से यहां लाए गए थे। गनीमत रही बस में कुछ नहीं हुआ, वरना हादसा और भयावह होता। यह आतिशबाजी प्रखर भरुआ सुमेरपुर से खरीदकर लाया था। घर में रखने के दौरान फट गए थे।

हादसे में घायल प्रखर अस्पताल से फरार हो गया था। मंगलवार तड़के आरोपी को महाराजपुर सिकठिया निवासी मामा सूरजबली के घर से पकड़ लिया गया, तब उसने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी। प्रखर से पूछताछ के बाद पुलिस ने बताया कि समाधि पुलिया पहुंचने के बाद उसने छोटे भाई नमन को फोन कर ई-रिक्शा लेकर आने को कहा। इस पर नमन मोहल्ले के सागर (19) के साथ मौके पर पहुंचा। नमन दवा लेने चला गया। प्रखर और सागर ई-रिक्शा से पटाखे लेकर घर पहुंचे। दो बोरियों को कमरे में पहुंचाने के बाद उसने तीसरी बोरी सागर के हाथों भेजी। सागर को बोरी में पटाखों की जानकारी नहीं थी। उसने कमरे में बोरी पटक दी और विस्फोट हो गया। जिसमें उसकी मौत हो गई। 

तीन के खिलाफ एफआईआर

विस्फोट के दौरान प्रखर समेत तीन लोग झुलस गए थे। प्रखर को उपचार के लिए कुमार हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। वह अपने मित्र मानस और भाई सर्वेश की मदद से बाइक पर बैठकर भाग निकला था। इसके बाद उसे मामा के घर से पकड़ लिया गया। पुलिस अभिरक्षा में उसका हैलट में उपचार कराया जा रहा है। मामले में सेन पश्चिम चौकी इंचार्ज देवेंद्र सिंह की तहरीर पर प्रखर साहू, नमन साहू के खिलाफ अवैध रूप से विस्फोटक रखने, गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने बताया कि प्रखर पिछले दो सालों से पटाखों का अवैध धंधा कर रहा है। सोमवार सुबह वह दईमार लेने के लिए भरुआ सुमेरपुर (हमीरपुर) निवासी शाहरुख के पास पहुंचा था। मोहल्ले के मिठाई कारोबारी ने उसकी मुलाकात शाहरुख से कराई थी। दस हजार रुपये में पटाखों का सौदा हुआ था। 2500 रुपये देकर वह एक हजार दईमार लेकर सुमेरपुर से चला था। मिठाई कारोबारी भी मोटा कमीशन लेता है।  

बीस किलो बारूद व पटाखे बरामद

प्रखर से पूछताछ के बाद बिधनू पुलिस भरुआ सुमेरपुर (हमीरपुर) निवासी आरोपी के घर पहुंची। मौके से 20 किलो बारूद, पांच किलो गंधक, पांच किलो पोटाश, दो बोरी सुतली, दो बोरी गिट्टी, तीन हजार दइमार, दो हजार महताब बरामद किए। पुलिस ने आरोपी के घर से परवीन बानो को हिरासत में लिया है। शाहरुख और उसके पिता मकसूद मौके से फरार हो गए। बिधनू पुलिस ने भरुआ सुमेरपुर थाने में दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

Related News

Leave a Reply