Total Visitors : 5 8 0 7 3 1 0

डेंगू मरीजों से जिला अस्पताल का वार्ड फुल ...

मेडिकल कालेज व उर्सला में डेंगू की जांच कराने के निर्देश

कानपुर देहात । जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। हालत यह है कि जिला अस्पताल में मरीजों से डेंगू वार्ड फुल हो गया है। इसके चलते मरीज निजी अस्पतालों में जा रहे हैं। शनिवार को सीएमओ डा. हीरा सिंह ने जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं परखी। अव्यवस्था मिलने पर सीएमओ ने नाराजगी जताई। जिले में अब तक डेंगू से पांच लोगों की जान जा चुकी है। जांच में 55 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।
कस्बे से लेकर गांवों तक गंदगी, कूड़े के ढेर व जलभराव की स्थिति है। नियमित साफ-सफाई न होने की वजह मच्छरजनित बीमारियां फैल रही है। इसी साल 31 जुलाई को रसूलाबाद ब्लाक के नेवादा अनी गांव की कामिनी (20) को डेंगू की पुष्टि हुई थी। इसके साथ गांव में डेंगू ने दस्तक दी थी। एक अगस्त को मलासा ब्लाक के दुर्जनपुरवा, मैथा ब्लाक के काशीपुर, 19 अगस्त को अकबरपुर क्षेत्र के तिगाईं कालिनपुरवा, 20 सितंबर को राजपुर ब्लाक के जल्लापुर व सिकंदरा के गांधीनगर, 21 सितंबर को मैथा बाजार निवासी लोगों में डेंगू पाजिटिव होने की रिपोर्ट मेडिकल कालेज कानपुर नगर से भेजी गई थी। अभी तक जिले में 55 लोगों में डेंगू होने की पुष्टि हुई है।
इस समय में हालत यह है कि डेंगू के मरीजों से जिला अस्पताल में बनाया गया विशेष वार्ड फुल है। दस बेड के इस वार्ड मेें जगह न होने की वजह मरीज अब निजी अस्पतालों का रुख कर रहे हैं। शनिवार को सीएमओ, डिप्टी सीएमओ डा. एपी वर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी मारुति दीक्षित ने जिला अस्पताल ते डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही मरीजों से हालचाल पूछा। उन्होंने मरीजों के बेडों पर मच्छरदानी न लगी होने पर नाराजगी जताई। सीएमएस को व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए।

बुखार पीड़ित मरीजों में डेंगू होने की संभावना पर उनके रक्त की जांच कानपुर नगर के मेडिकल कालेज, उर्सला और एचएसएच प्रयोगशाला में कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल पुरुष के डेंगू वार्ड को मच्छर व वेक्टर रोधी बनाने के लिए 10 हजार रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई है। इससे खिड़कियों पर जाली, वार्ड के सभी बेडों पर मच्छरदानी व मच्छर मारने की मशीन खरीदी जाएगी।

Related News

Leave a Reply