Total Visitors : 5 8 0 4 4 6 8

अचानक जायजा लेने पहुंचे जिला अस्पताल सीएमओ डा. हीरा सिंह ...

प्राइवेट वार्ड का तुड़वाया ताला

कानपुर देहात । सीएमओ डा. हीरा सिंह शनिवार को जिला अस्पताल का अचानक जायजा लेने पहुंचे तो उन्हें प्रभारी सीएमएस समेत छह डाक्टर और 1 कर्मचारी ड्यूटी से गायब मिले। अस्पताल की इमरजेंसी में गंदगी फैली मिली। नाराज सीएमओ ने महिला फार्मासिस्ट के निलंबन, चीफ फार्मासिस्ट और सफाई सुपरवाइजर को हटाने की संस्तुति करने की बात कही है। वहीं, ड्यूटी से अनुपस्थित मिले डाक्टरों व कर्मियों को नोटिस जारी की है।
सीएमओ दोपहर करीब 12 बजे जिला अस्पताल (पुरुष) की इमरजेंसी पहुंचे। वहां लगे वाटर आरओ लीकेज मिला। इससे पानी बर्बाद हो रहा था। वाश वेशिन और इमरजेंसी कक्ष व शौचालय में कूड़ा व गंदगी फैली देख सीएमओ ने सफाई कर्मियों को फटकार लगाई। कहा कि गंदगी से अस्पताल में भर्ती मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा है। मौके मौजूद डा. वीपी सिंह व डा. मनोज निगम ने सीएमओ को बताया कि सफाई सुपरवाइजरकी लापरवाही के चलते गंदगी फैली हुई है। सीएमओ ने सफाई व्यवस्था देख रहे चीफ फार्मासिस्ट बीएस शुक्ला से भी नाराजगी जताई।

ओपीडी का निरीक्षण करने पर ईएनटी डा. रामकुमार चौबे, चेस्ट फिजीशियन डा. अवधेश कटियार, डा. अनिल सक्सेना, दंत रोग विशेषज्ञ डा. प्रियंका सिंह, फिजीशियन डा. आराधना, नेत्र परीक्षण अधिकारी जेबी सिंह बिना सूचना के ड्यूटी से गैर हाजिर मिले। काउंसलर राम आसरे मौर्या आने के बावजूद कक्ष में मौजूद नहीं थे। ओपीडी में तमाम डाक्टरों की कुर्सियां खाली पड़ी थी और मरीज इंतजार कर रहे थे। वहीं नेत्र रोग विशेषज्ञ व प्रभारी सीएमएस डा. आरए मिर्जा का कक्ष बंद मिला। वह ड्यूटी से अनुपस्थित थे। डा. वीपी सिंह ने बताया कि प्रभारी सीएमएस ने उन्हें फोन पर कार्य देखने को कहा था। प्रभारी सीएमएस ने लिखापढ़ी में उन्हें चार्ज नहीं दिया है।

इसके बाद ओपीडी के दवाखाना पहुंचे सीएमओ को प्रशिक्षु छात्र (अप्रेंटिस कर रहे) अमित सिंह बिना आदेश दवा बांटते मिला। फार्मासिस्ट आईपी भाटिया, नीलू सचान व कुसुमलता सचान कमरे में बैठकर बातें करने में मशगूल थे। सीएमओ ने इन सभी को फटकार लगाई। कर्मचारियों की उपस्थित पंजिका देखने पर फार्मासिस्ट अजय कुमार, अजय विश्वकर्मा, मनोज कुमार, एक्सरे अटेंडेंट दिवाकर राव गौतम, वार्ड ब्वाय लोकेश तिवारी, चतुर्थ श्रेणी सेठी सागर, अरविंद गौतम, शिवनाथ, अमित कुशवाहा व सतेंद्र कुमार ड्यूटी से गैर हाजिर मिले। सीएमओ ने बताया कि निरीक्षण में तमाम खामियां मिली हैं। ओपीडी दवाखाना की फार्मासिस्ट नीलू सचान को निलंबित करने व सफाई व्यवस्था खराब मिलने पर चीफ फार्मासिस्ट व सफाई सुपरवाइजर को हटाने की संस्तुति नियुक्ति प्राधिकारी से की जाएगी। वहीं ड्यूटी से अनुपस्थित मिले डाक्टर व कर्मचारियों को नोटिस जारी की गई है।

प्रभारी मंत्री के निर्देश के बाद भी जिला अस्पताल (पुरुष) के प्राइवेट वार्ड का अभी तक चालू नहीं हो सका है। जबकि जनरल वार्ड के एक बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज किया जा रहा है। शनिवार को यह नजारा देख सीएमओ को पारा चढ़ गया। प्राइवेट वार्ड पहुंचने पर उन्हें गेट में ताला बंद मिला। सीएमओ ने अपनी मौजूदगी में ताला तुड़वाया और प्राइवेट वार्ड के दस कमरों का तत्काल संचालन शुरू कराने व एक स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वाय को तैनात करने के निर्देश दिए। सीएमओ के तेवर देख कमरों की फौरन सफाई शुरू कराई गई।

 

Related News

Leave a Reply