Total Visitors : 5 8 0 4 8 9 2

विदेशी चित्रकारी सीखेंगे कानपुर यूनिवर्सिटी के छात्र ...

लगाई 70 पेंटिंग की प्रदर्शनी

कानपुर में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट्स विभाग में सात दिवसीय इंटरनेशनल आर्ट कैंप का गुरुवार को शुभारंभ हुआ। उत्तर प्रदेश ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ. राजेंद्र एस पुंढीर ने कहा कि भाषा की बाधा होने के बावजूद चित्रकार चित्रोें के माध्यम से अपनी बात को समझा सकता है।
कैंप में विदेश की चित्रकला को यहां के छात्र सीखेंगे। सात दिवसीय कैंप का शुभारंभ इलेेक्ट्रानिक्स एवं इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अजीत सिंह पाल, उत्तर प्रदेश ललित कला अकादमी के चेयरमैन डॉ. राजेंद्र एस पुंढीर, सचिव यशवंत सिंह, फाइन आर्ट्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बृजेश कटियार, डॉ. संजय स्वर्णकार ने किया। इस इंटरनेशनल कैंप में कजाखिस्तान, बांग्लादेश, बोस्निया, म्यांमार के अलावा पूरे देश के अलग अलग राज्यों से कलाकार आए।
प्रदेश ललित कला अकादमी के सचिव यशवंत सिंह ने कहा कि कैंप के दौरान बनाई गई 70 पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। डॉ. बृजेश कटियार ने कहा कि ऐसे कैंप युवा कलाकारों का काफी कुछ सिखा जातेहैं। कैंप के पहले दिन कलाकारों ने जल, तेल रंग, एक्रोलिक कलर का इस्तेमाल करके नवीन कृतियों को बनाया।
इस दौरान कैंप में प्रतिभाग करने आए कलाकारों को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर डॉ. शास्वत कटियार, डॉ. संदेश गुप्ता, डॉ. संदीप कुमार सिंह, डॉ. आरएन कटियार, डॉ. आरपी सिंह, डॉ. शालिनी, डॉ. कुमुद बाला, डॉ. प्रह्लाद सिंह मौजूद रहे।  कला के माध्यम से पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति करेंगे जागरूक।
कला की भाषा मौन है, लेकिन यह भी सत्य है कि एक चित्र हजार शब्दों के बराबर होता है। कला के माध्यम से हम भारी बदलाव ला सकते हैं। 2020 से ललित कला अकादमी पर्यावरण और जल संरक्षण के मुद्दे पर मुहिम छेडे़गी। यह बात चेयरमैन डॉ. राजेंद्र एस पुढ़ीर ने कही। उन्होंने कहा कि पिछले साल धर्म प्रदूषण को कला के माध्यम से दूर करने की कोशिश की गई। जल्द ही लखनऊ में 50 कलाकारों का कैंप लगाया जाएगा, जिसमें कानपुर के कलाकार भी शामिल होंगे। 

Related News

Leave a Reply