Total Visitors : 5 8 0 7 7 7 7

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए संगम तट पर महायज्ञ ...

मंदिर निर्माण के लिए आहुतियां

माघ मेले में मंदिर निर्माण की तिथि तय होने से पहले साधु-संतों ने संगम की रेती पर शीघ्र भव्य मंदिर बनाने की कामना से यज्ञ आरंभ कर दिया है। इसके लिए गंगा के दोनों तटों पर कहीं बगलामुखी के जाप तो कहीं अतिरुद्र और विष्णु सहस्त्रनाम महायज्ञ में वैदिक मंत्रों की ध्वनियां गूंजने लगी हैं। सुबह-शाम हवन कुंडों में मंदिर निर्माण के लिए आहुतियां डाली जा रही हैं। भजन, सत्संग और ध्यान साधना के लिए देश के अलग-अलग इलाकों से पहुंचे इन संतों का एक ही सपना है कि अयोध्या में जल्द भव्य राम मंदिर का निर्माण आरंभ किया जाए।
त्रिवेणी मार्ग तुलसी चौराहा स्थित लवकुश मंदिर अयोध्या खालसा के शिविर में भव्य राम मंदिर निर्माण के संकल्प के साथ बगलामुखी और अतिरुद्र महायज्ञ शुरू हो गया है। मंदिर के संस्थापक स्वामी रामकेवल दास महाराज ने शीघ्र मंदिर निर्माण का संकल्प लिया है। इसके लिए रेती पर उन्होंने द्वादश ज्योतिर्लिंगों की स्थापना भी की है, जहां प्रतिदिन संत और भक्त मंदिर निर्माण की कामना से ही रुद्राभिषेक कर रहे हैं। स्वामी रामकेवल दास का कहना है कि दो वर्ष पहले इसी त्रिवेणी तट से उन्होंने मंदिर निर्माण का संकल्प दोहराया था।
अब वह बिना किसी विलंब के भव्य और दिव्य स्वरूप में बनकर तैयार हो जाए, इसके लिए मास पर्यंत यज्ञ कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मां गंगा की कृपा से जल्द ही अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होगा। इसी तरह संगम नोज स्थित गंगा सेना के शिविर में अंतरराष्ट्रीय योग गुरु स्वामी आनंद गिरि महाराज ने भी अयोध्या में भव्य राममंदिर निर्माण का संकल्प लेकर यज्ञ आरंभ कर दिया है। यजमान आस्ट्रेलिया से आए देवेंद्र शर्मा हैं। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन कुंड में मंदिर निर्माण के लिए आहुतियां दी जा रही हैं। योग गुरु ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए महीने भर हवन किया जाएगा। इसी तरह जयपुर से आए बालाजी आश्रम के महामंडलेश्वर प्रेमदास महाराज ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए रामनाम यज्ञ आरंभ किया है। जगदीश रैंप के पास खाक चौक में महामंडेश्वर संतोष दास सतुआ बाबा के शिविर के अलावा मोरपंखी मकरध्वज मंदिर के शिविर में राम दरबार सजाकर आहुति दी जा रही है, ताकि जल्द मंदिर निर्माण आरंभ हो सके।

Related News

Leave a Reply