Total Visitors : 5 7 9 5 6 6 4

अजब-गजब खुलासा हुआ ...

सार/विस्तार

साक्षात्कार से पहले ही हो गई थी मौत, कानपुर देहात में लगाई जा रही ड्यूटी। जिले में अजब-गजब खुलासा हुआ है। एक ‘मुर्दे’ ने सोशल ऑडिट का इंटरव्यू पास कर लिया। यही नहीं अमरौधा ब्लॉक में सोशल ऑडिट में मृतक की ड्यूटी भी लगाई जा रही है। हालांकि ऑडिट में उसे लगातार गैर हाजिर दिखाया जा रहा है।

मनरेगा के कार्यों और प्रधानमंत्री आवास योजना का सोशल ऑडिट करने के लिए जनवरी 2019 में ऑडिट टीम के सदस्यों का चयन किया गया था। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 जनवरी 2019 थी। 11 से 17 फरवरी 2019 तक साक्षात्कार हुए थे। 

अमरौधा ब्लॉक में 32 सदस्यों का चयन सोशल टीम के लिए हुआ था। दस्तावेजों के मुताबिक इसमें किशुनपुर सट्टी निवासी बीरेंद्र कुमार का सदस्य के लिए चयन किया गया। हकीकत में बीरेंद्र कुमार की मौत 5 दिसंबर 2018 को हो गई थी। उनकी मौत के डेढ़ माह बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। 

इसके बाद भी कागजों में बीरेंद्र ने जनवरी 2019 में आवेदन किया। यही नहीं दस्तावेजों के मुताबिक उसने तीन सदस्यीय समिति के समक्ष उपस्थित होकर इंटरव्यू भी दिया। इंटरव्यू लेने वाली समिति के अध्यक्ष जिला विकास अधिकारी थे। समिति ने इंटरव्यू में मृतक को पास भी दिखा दिया। अब उसकी ड्यूटी ग्राम पंचायतों में सोशल ऑडिट के लिए लगाई जा रही है। हालांकि उसे लगातार अनुपस्थित दिखाया जा रहा है। 

बोले जिम्मेदार

यह मामला उनके कार्यकाल का नहीं है। अब संज्ञान में आया है। इसकी जांच कराई जाएगी। चयन प्रक्रिया में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी।- डॉ. प्रद्युम्न कुमार यादव,  जिला विकास अधिकारी

Related News

Leave a Reply