Total Visitors : 5 7 6 4 5 0 4

शाहजमाल को शाहीन बाग बनाना है ...

इंशाअल्लाह...इंशाअल्लाह

शाहजमाल ईदगाह के सामने धरने पर बैठी पांच हजार से अधिक भीड़ सहित महिलाएं बृहस्पतिवार रात को कैंडल मार्च निकालने पर अड़ गई। पुलिस-प्रशासन ने इसकी अनुमति न देते हुए महिलाओं को बैरीकेडिंग के अंदर रहकर ही शांतिपूर्ण धरना करने की नसीहत दी तो वह उग्र हो गईं और नारेबाजी करने लगी। इसके बाद विरोध स्वरूप महिलाओं ने एक-एक कर धरना स्थल पर ही मोमबत्तियां जलाना शुरू कर दिया। साथ ही वहां मौजूद एएमयू की छात्राओं ने आयतें पढ़नी शुरू कर दीं। आयतें खत्म करने के बाद उन्होंने फिर से उग्र नारेबाजी की और कहा शाहजमाल को शाहीन बाग बनाना है इंशाअल्लाह-इंशाअल्लाह...एएमयू की छात्राओं और महिलाओं ने यहां इंकलाब जिंदाबाद और नारी ही दिलाएगी आजादी जैसे नारे लगाने शुरू किए तो पुलिस-प्रशासन के हाथ पांव फूल गए।

इधर, महिलाओं का जमावाड़ा लगातार रात 8:30 बजे के बाद धरनास्थल पर एकाएक बढ़ना शुरू हो गया। इसमें पुरुष भी शामिल हो गए। बुधवार रात की तरह एक बार फिर से महिलाओं को रातभर धरना  स्थल पर रोकने के लिए  कंबल और बिस्तरों का इंतजाम किया जाने लगा। हालांकि पुलिस ने कुछ लोगों को रोका भी मगर भीड़ के उग्र होने की आशंका को देखते हुए उन्होंने अपने कदम पीछे खींच लिए। रात नौ बजे करीब भीड़ बढ़ने की सूचना जैसे ही अधिकारियों को दी गई उन्होंने तत्काल शाहजमाल में अतिरिक्त पुलिस बल के साथ ही आरएएफ के जवानों को भेज दिया।

ईदगाह के इतिहास में पहला रात्रिकालीन धरना

शाहजमाल ईदगाह आजादी के बाद पहली बार इतने बड़े धरना प्रदर्शन का गवाह बन रहा है। पहली बार यहां महिलाओं और पुरुषों द्वारा रात्रिकालीन धरना दिया जा रहा है। इलाके के बुजुर्ग बताते हैं कि उन्होंने आजादी से पहले अपने पुरखों को यहां मजलिसें करते देखा था। आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। कभी सोचा भी नहीं था कि आजादी से पहले का दौर जब की हम बच्चे थे, बुढ़ापे में एक फिर उस प्रकार का धरना प्रदर्शन देखना पड़ेगा।

जुमे तक भीड़ को रोकने की तैयारी

शाहजमाल ईदगाह का धरना प्रदर्शन जुमे पर प्रदर्शन की तैयारियों के तौर पर भी देखा जा रहा  है। एएमयू की छात्राएं भीड़ को संभालने के लिए हर प्रकार की कसरत कर रहीं हैं। इससे साफ  है कि वह जुमे की नमाज के बाद वहां प्रशासन को अपनी ताकत दिखाने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं, क्योंकि जुमे की नमाज के लिए लोग ऊपरकोट मस्जिद पर एकत्रित होंगे। खुफिया तंत्र को मिली जानकारी के मुताबिक धरने के आयोजनकर्ता लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह जुमे की नमाज के बाद ईदगाह का रुख करें। इधर, पुलिस प्रशासनिक स्तर से इन छात्राओं पर शिकंजा कसने की तैयारी चल रही है। धरने पर पूरी तरह निगरानी रखी जा रही है। किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा। अगर कोई माहौल बिगाड़ेगा तो सख्त कार्रवाई होगी।-चंद्रभूषण सिंह डीएम

Related News

Leave a Reply