Total Visitors : 5 7 9 7 2 7 0

इस बार इंटर के छात्रों को भी कंपार्टमेंट की सुविधा ...

यूपी बोर्ड परीक्षा में होगा बड़ा बदलाव: डिप्टी सीएम

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में अब उत्तर पुस्तिकाओं की अदला-बदली करना संभव नहीं होगा। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए इस बार परीक्षा केंद्रों पर चार रंगों की उत्तर पुस्तिकाओं का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं इन उत्तर पुस्तिकाओं पर क्रमांक कोड भी होगा।

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को यहां माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पर राज्यस्तरीय एकीकृत कंट्रोल रूम एवं मॉनिटरिंग सेंटर का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी।

डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि हमारी सरकार ने बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाए हैं। पहले कॉपियों का पहला पन्ना फाड़ दिया जाता था और दूसरी कॉपी पर चस्पा कर कॉपियां बदल दी जाती थीं। अब परीक्षा केंद्रों पर चार रंगों की कॉपियां मुहैया कराई जाएंगी। कॉपियों के अंदर की लाइनिंग का रंग बदला रहेगा।

उदाहरण के तौर हाईस्कूल में गुलाबी व हरे रंग की तो इंटर में नीली व पीली रंग की। यही नहीं, कॉपियों में क्रमांक कोड होगा और कॉपियां पंच वाली नहीं, बल्कि सिली हुई होंगी। ऐसे में कॉपियां बदली नहीं जा सकतीं। उन्होंने बताया कि करीब डेढ़ दर्जन जिलों को संवेदनशील माना गया है। इन जिलों समेत प्रदेश में करीब ढाई हजार संवेदनशील व अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सिली हुई कॉपियां ही मुहैया कराई जाएंगी।

24 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा परिणाम

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार हाईस्कूल के छात्रों की तरह इंटर के छात्रों को भी कंपार्टमेंट की सुविधा मिलेगी। यदि वे एक विषय में फेल होंगे तो कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकेंगे। जहां पहले दो से ढाई महीने तक परीक्षा होती थी, वहीं हाईस्कूल की परीक्षा महज 12 कार्यदिवसों और इंटर की परीक्षा 15 कार्यदिवसों में खत्म कर दी जाएगी। जल्द मूल्यांकन कर 24 अप्रैल तक बोर्ड परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।

तकनीक के उपयोग से आई पारदर्शिता, नकल पर लगी लगाम

डॉ. शर्मा ने बताया कि हमारी सरकार ने बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने और व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के लिए तकनीक के उपयोग के साथ कई कड़े कदम उठाए हैं। बोर्ड ने अपनी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। कक्षा नौ व 11 के छात्रों को पंजीकरण के दौरान आधार से लिंक किया गया। व्यक्तिगत छात्रों के आवेदन राजकीय कॉलेजों से भरवाए गए। परीक्षा केंद्रों की सूची का निर्धारण ऑनलाइन किया गया।

बोर्ड परीक्षा में कुल 56,07,118 छात्र होंगे सम्मिलित

इस बार बोर्ड परीक्षा में कुल 56,07,118 छात्र सम्मिलित होंगे। इनमें से 90,331 छात्र व्यक्तिगत हैं, जबकि वर्ष 2017 में व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की संख्या 3,53,106 थी। इस बार यूपी से बाहर के परीक्षार्थियों की संख्या महज 5,946 रह गई है, जबकि वर्ष 2017 में यह संख्या 1,50, 209 थी। वर्ष 2018 में 12.25 लाख और 2019 में 6.69 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी कमी आई है। कुल 7,784 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

ये आंकड़े गवाह हैं कि बोर्ड परीक्षा में नकल पर लगाम लगी है। पहले गाड़ियों व ट्रेनों में भरकर परीक्षार्थी परीक्षा देने आते थे। एक परीक्षार्थी कई जिलों से पंजीकरण कराता था। सेटिंग के आधार पर मनचाहे केंद्र पर परीक्षा देता था। असल परीक्षार्थी के स्थान पर फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा देते थे। इन सभी फर्जीवाड़े पर लगाम लगी है।

Related News

Leave a Reply