Total Visitors : 5 7 9 6 9 6 8

भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों में अपना योगदान दे ...

पूरी दुनिया पर कोहराम मचा रखा है

अलीगढ - कोविड 19 के खतरे को देखते हुए एवं उससे बचाव हेतु भारत सरकार के द्वारा आरोग्य सेतु ऐप तैयार की गई है जिसकी जानकारी देते हुए नेहरू युवा केंद्र अलीगढ की जिला युवा समन्वयक सुश्री तन्वी जी ने बताया कि यह ऐप आज के समय की मांग है क्यूंकि कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए यह ऐप बहुत ही जरूरी है।

सुश्री तन्वी जी ने बताया कि कारोना एक ऐसी बीमारी है जो संक्रमण से फैलती है। इसीलिए इस वक्त पूरे देश समेत पूरी दुनिया में इसी ही बात पर चर्चा हो रही है। इस वायरस ने पूरी दुनिया पर कोहराम मचा रखा है जिसकी वजह से पूरी में हाहाकार मची हुई है। इस त्रासदी से लोगों को बचाने के लिए भारत सरकार ने एक एप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम आरोग्य सेतु ऐप है । 

आरोग्य सेतु ऐप को आप  फ्री में गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल प्ले स्टोर पर डाउनलोड कर सकते हैं।इस ऐप में मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा । इसके बाद यह ऐप आपको आपकी लोकेशन के आधार पर वायरस के खतरे के बारे में बताएगा। इस ऐप में ' सेल्फ एसेसमेंट फीचर ' भी है जिसकी मदद से आप लक्षण बता कर कोरोणा वायरस से संक्रमण के जोखिम के बारे में पता लगा सकतें हैं।

यह ऐप आपके द्वारा बताए गए लक्षणों के आधार पर यह भी बताएगा के आपको डॉक्टर को दिखाने की जरुरत है या नहीं। ऐप में कोरोना वायरस को लेकर अभी प्रदेशों एवं हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं जहां से आप कोराेना से सम्बन्धित कोई भी जानकारी ले सकते हैं। 
 इस ऐप की मदद से कोरोना वायरस से बचाव संबंधी जानकारी दी गई है एवं अगर कोई कोरोनावायरस से पीड़ित है तो उसे क्या करना चाहिए इसके बारे में सारी जानकारी दी गई है। यह ऐप आपकी द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर ग्राफ तैयार करता है जिसकी मदद से यह पता चल जाता है के आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना कितनी है व अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिसकी कोरोना से संक्रमित होने की संभावना कितनी है व अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिसकी कोरोनावायरस से संक्रमित होने की संभावना ज्यादा है और वो व्यक्ति आपके सम्पर्क में आता है तो यह आपको सतर्क कर देगा। लेखाकार महिपाल सिंह ने अपील करते हुए लोगों से कहा कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह ऐप डाउनलोड करनी चाहिए एवं भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों में अपना योगदान देना चाहिए।

Related News

Leave a Reply