Total Visitors : 5 8 1 4 7 5 5

राज्य सभा सदस्य रहे अमर सिंह  के निधन के बाद सीट खाली ...

उप चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है

लखनऊ:- भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी राज्य सभा उप चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने सैयद ज़फर इस्लाम को अपना उम्मीदवार बनाया है। मालूम हो कि समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता रहे अमर सिंह के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट पर 11 सितंबर को चुनाव होगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की सीटों में से आकस्मिक रूप से खाली हुई इस एक सीट पर 11 सितंबर को आवश्यकता पड़ने पर मतदान होगा। अमर सिंह पिछले 7 महीने से सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में भर्ती थे। अमर सिंह का 1 अगस्त को सिंगापुर में निधन हो गया था।

कभी मुलायम सिंह के थे खाम

एक जमाना था जब समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह उन पर बहुत भरोसा करते थे लेकिन पार्टी की बागडोर अखिलेश के हाथों में आने के साथ ही अमर को किनारे कर दिया गया। हालांकि एक समय ऐसा था जब अमर सिंह को पार्टी के लिए उपयुक्त माना जाता था। नेटवर्किंग से लेकर तमाम अहम जिम्मेदारियों का दारोमदार उनके कंधों पर था। 90 के दशक के आखिर में अमर सिंह को उत्तर प्रदेश में शुगर लॉबी का असरदार आदमी माना जाता था। इसी सिलसिले में उनकी तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम से करीबी बढ़ी।

ऐसा था अमर सिंह का राजनीतिक सफर

वर्ष 1996 के आसपास वो समाजवादी पार्टी में शामिल हुए। फिर जल्दी ही पार्टी के महासचिव बना दिये गए। वो ताकतवर होते गए। कहा जाने लगा था कि मुलायम कोई भी काम बगैर उनके पूछे नहीं करते। बता दें कि अमर सिंह की पैदाइश आजमगढ़ में हुई है। उत्तर प्रदेश में एसपी के शासनकाल और मुलायम सिंह यादव के सीएम रहते उन्होंने आजमगढ़ के विकास के लिए बहुत काम किया। लेकिन, 2010 में सपा से निकाले जाने के बाद उन्होंने अलग पूर्वांचल राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर राष्ट्रीय लोक मंच नाम की एक पार्टी बनाई। इसको लेकर उन्होंने पद यात्रा भी की, लेकिन उनकी पार्टी को कोई सफलता नहीं मिली।

Related News

Leave a Reply