Total Visitors : 5 8 1 2 3 5 1

24 घंटे में रिकॉर्ड 8334 संक्रमित मिले:4 मरीजों की मौत ...

सरकारी और निजी ऑफिस में 50% स्टॉफ ही आएगा

उत्तरप्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के आंकड़े डरावने हो चुके हैं। सोमवार को प्रदेश में रिकॉर्ड 8 हजार 334 नए केस मिले हैं। दूसरी लहर में 17 मई के बाद यह एक बड़ा आंकड़ा है। तब एक दिन में करीब 9 हजार केस सामने आए थे। इससे पहले रविवार को 24 घंटे में यूपी में 7,695 नए कोरोना केस मिले।

पिछले 24 घंटे में 335 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। इसके बाद अब यूपी में एक्टिव केस की संख्या 33,946 हो गई है। 1 जनवरी को एक्टिव केस की संख्या सिर्फ 1211 थी। 10 दिन में कोरोना केस 27 गुना बढ़ गए हैं। रोजाना केसों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

उधर, लखनऊ में SGPGI (संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट) ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए OPD के नियमों में बदलाव कर दिया है।

SGPGI में अब ये नियम

बिना नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा। ओपीडी के लिए भी यही नियम लागू होंगे। OPD में केवल 20 नए रोगियों को कोविड रिपोर्ट के साथ देखा जाएगा। वहीं पुराने मरीजों के लिए यह संख्या 30 होगी।
E-OPD के लिए सभी को परामर्श लेने का सुझाव देते हुए जरूरत पड़ने पर ही डॉक्टर उन्हें OPD में बुला सकता है

लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह कोरोना संक्रमित

यदि जिलेवार आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्यादा गाजियाबाद में 1 हजार 385, गौतमबुद्ध नगर में 1 हजार 223 और लखनऊ में 1 हजार 114 मामले आए हैं। बीते 24 घंटे में मेरठ, प्रयागराज, सोनभद्र और बुलंदशहर में 1-1 मरीज की मौत हुई है। देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उधर, बढ़ते कोरोना केस के बीच सभी सरकारी और निजी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश हो गए हैं।

सरकारी और निजी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश

नई गाइडलाइन के मुताबिक दफ्तर में आधे कर्मचारी रहेंगे और आधे घर से काम करेंगे। प्राइवेट ऑफिसों में सेवारत कोई कर्मचारी यदि कोविड पॉजिटिव होता है तो उसे भी 7 दिनों की सवैतनिक छुट्टी दी जाएगी। उधर, लखनऊ के सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने इसकी जानकारी खुद दी है।

यूपी में कोरोना की नई गाइडलाइन

1-प्रदेश के सभी शासकीय/निजी कार्यालयों में (आवश्यक सेवाओं के अलावा) एक समय में 50℅ कर्मचारी ही उपिस्थत रहेंगे। बाकी 50 फीसदी वर्क फ्रॉम होम करेंगे।
2-निजी क्षेत्र के कार्यालयों में सेवारत कोई कर्मचारी यदि कोविड पॉजिटिव होता है तो उसे भी न्यूनतम 07 दिनों का वेतन सहित अवकाश मिलेगा।
3-सभी सरकारी-निजी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी। बिना स्क्रीनिंग किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा।
4-चुनाव से 10 दिन पहले तक सभी जनपदों के हर नागरिक को वैक्सीन लगाना अनिवार्य। इसके लिए सोमवार शाम तक एक्शन प्लान बनाया जाएगा।
5-बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर टेस्टिंग के दौरान कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे लक्षणयुक्त लोगों को संस्थागत आइसोलेशन में रहना होगा। इनके लिए क्वारन्टीन सेंटर बनेंगे।
6-सरकारी और प्राइवेट सभी अस्पतालों में ओपीडी के लिए आनलाइन अपाइंटमेंट लेना होगा। जरूरी होने पर ही लोग अस्पताल पहुंचे। मरीजों के लिए डॉक्टर टेलीफोन पर उपलब्ध रहेंगे। ऐसे व्यवस्था बनेगी।
7-15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण में 24 लाख 22 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है। टीके की उपयोगिता को देखते हुए जल्द से जल्द सभी पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। स्कूलों में विशेष शिविर लगाए जाएं।
8-सभी औद्योगिक इकाइयां क्रियाशील रखी जाएं। चीनी मिलें पूर्ववत चलती रहें। रात्रि में संचालित होने वाली औद्योगिक इकाइयों के कार्मिकों को आवागमन की छूट दी जाए।
9-जनपदों में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को 24×7 एक्टिव रखा जाए। आईसीसीसी में विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल मौजूद रहे। लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा दी जाए।

हर घंटे 320 नए मरीज मिले रहे हैं यूपी में

उत्तर प्रदेश में कोरोना औसतन हर घंटे लगभग कोरोना के 320 नए मरीज मिल रहे हैं। इस समय एक्टिव केस 33 हजार से अधिक हो गए हैं। कोरोना का नया हॉस्पॉट IIT कानपुर बन गया है। दीक्षांत समारोह में यहां देशभर से छात्र शामिल हुए थे। अब तक यहां 97 कोरोना केस मिल चुके हैं।

सोमवार को लखनऊ के कोविड कमांड सेंटर में सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि लोग वैक्सीन लगवाने में देरी न करें। उधर, वाराणसी में कोरोना केस बढ़ने के बाद यहां नए प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। शाम 4 बजे के बाद गंगा घाट जाने पर रोक लगा दी गई है।

9 दिनों में केस 20 गुना बढ़ गए

उधर, झांसी में 117 केस पाए गए हैं। इसमें एक साल से कम आयु के 4 बच्चे भी शामिल हैं। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के 17, बीआईईटी के 13 और नर्सिंग कॉलेज के 2 स्टूडेंट भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में कोरोना से 5 मरीजों की मौत हुई है। इसमें से एक की मौत सोनभद्र में हुई है, जो कि सरकारी रिपोर्ट में शामिल नहीं है। यूपी में पॉजिटिविटी रेट 1.84 और रिकवरी रेट 97.2 पर पहुंच गई है। कोरोना के चलते पूरे प्रदेश में रात 10 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रदेश में पिछले 9 दिन में कोरोना केस 20 गुना बढ़ गए हैं।

Related News

Leave a Reply