Total Visitors : 2 1 9 1 4 0 6

आपके फोन में है यह एप तो तुरंत करें डिलीट ...

एप का नाम ‘ai.type’

पिछले सप्ताह से ही व्हाट्एसप की जासूसी को लेकर बवाल मचा हुआ है। हाल ही में प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कहा है कि उनका व्हाट्सएप अकाउंट हैक हुआ है। यह सिर्फ हाल की एक घटना है। ऐसी तमाम खबरें प्रतिदिन आपको पढ़ने-सुनने को मिल जाएंगी। अब एक ऐसे ही एंड्रॉयड एप के बारे में रिपोर्ट सामने आई है जो किसी भी वक्त लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है। आइए जानते हैं इस एप के बारे में...दरअसल गूगल प्ले-स्टोर पर एक कीबोर्ड एप है जिसे लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है। यह कीबोर्ड एप यूजर्स की परमिशन के बिना उनके फोन में मौजूद बैकिंग एप या फिर डिजिटल पेमेंट वॉलेट से प्रीमियम कंटेंट खरीद रहा है। ऐसे में लोगों को पता भी नहीं चल रहा है और उनके अकाउंट से पैसे भी गायब हो रहे हैं।
इस एप का नाम ‘ai.type’ है। बड़ी बात यह है कि यह एप प्ले-स्टोर पर अभी भी मौजूद है और इसे अभी तक 10 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। हालांकि इस एप द्वारा किए गए कुछ ट्रांजेक्शन को Secure-D ने रोका भी है। 
बता दें कि सिक्योर-डी एक एंटी-फ्रॉड सॉल्युशन कंपनी है। वहीं यह भी खबर है कि जब तक सिक्योर-डी की नजरों में यह एप आया तब तक 1,10,000 फोन को इस एप ने शिकार बना लिया था। ai.type के फ्रॉड के शिकार 13 देशों के लोग हुए हैं और करीब 18 मिलियन डॉलर यानी करीब 1,27,32,21,000 रुपये का ठगी हो चुकी है।
गौरतलब है कि गूगल ने कुछ दिन पहले ही कई सारे संदिग्ध एप को प्ले-स्टोर से डिलीट किया है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि अपने फोन को अपडेट रखें और फोन में कोई भी अनजान एप दिखने पर उसे डिलीट करें। इसके अलावा फालतू के कीबोर्ड और फोटो एडटिंग एप्स के चक्कर में ना पड़ें।

 

Related News

Leave a Reply