Total Visitors : 5 8 6 1 6 4 0

Hyundai India ला रही है नई माइक्रो SUV ...

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक ऑटो एक्सपो 

देश के प्रमुख कार निर्माता Auto Expo 2020 (ऑटो एक्सपो 2020) में नए मॉडल और कॉन्सेप्ट के साथ ग्राहकों पर एक मजबूत प्रभाव बनाने के लिए कमर कस रहे हैं। भारत में दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) भी इस रेस में बढ़चढ़ कर शामिल है। Hyundai ऑटो एक्सपो 2020 में न्यू जेनरेशन Creta (क्रेटा), अपडेटेड Elite i20 के साथ-साथ Tucson (ट्यूसॉन) Facelift और Verna (वरना) Facelift भी पेश करेगी।

कोडनेम

दक्षिण कोरियाई निर्माता पहले ही बता चुकी है कि यदि ग्राहक मांग करते हैं तो निकट भविष्य में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करने को तैयार है। इसी के मद्देनजर कंपनी भारत के लिए एक माइक्रो-SUV पर भी काम कर रही है, जो ह्यूंदै की लाइनअप में वेन्यू से नीचे रहेगी। इस कार को Hyundai AX कोडनाम दिया गया है।

 मुकाबला

Hyundai AX का मुकाबला हाल ही में लॉन्च की गई और सफल हो रही Maruti Suzuki S-Presso (मारुति सुजुकी एस-प्रेसो), Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस), Mahindra KUV100 NXT (महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी), Tata Motors की आने वाली H2X कोडनाम वाली माइक्रो-एसयूवी से होगा। रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी में होने वाले Auto Expo 2020 में Hyundai AX कॉन्सेप्ट पेश किया जाएगा। ह्यूंदै की यह कॉन्सेप्ट कार कंपनी की भारतीय बाजार के लिए आने वाली माइक्रो-एसयूवी की झलक पेश करेगा। 

उत्पादन

दक्षिण कोरियाई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Hyundai अपनी इस micro SUV (माइक्रो-एसयूवी) का उत्पादन इसी साल दक्षिण कोरिया में शुरू करेगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह ओल्ड जेनरेशन Hyundai Atos के रिप्लेसमेंट के रूप में आएगी। भारत में Hyundai Atos पुरानी Santro के नाम से बिकती थी। कंपनी ने एक साल में इसकी 70 यूनिट तैयार करने का लक्ष्य रखा है। 

इंजन 

Hyundai की यह micro SUV नई सैंट्रो वाले K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें सैंट्रो वाला 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन हो सकता है। सैंट्रो में यह इंजन 68bhp का पावर और 99Nm टॉर्क पैदा करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन होंगे। 

कीमत 

Hyundai AX भारतीय बाजार में इसे अगले साल 2021 लॉन्च किया जा सकता है। भारत में Hyundai AX की कीमत 4 से 6 लाख रुपये के बीच रहने का अनुमान है। 

Related News

Leave a Reply