Total Visitors : 8 0 6 4 0 1

मौसम विभाग ने जारी किया अगले 24 घंटे के लिए येलो अलर्ट ...

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी

मध्य प्रदेश में बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज, अगले 24 घंटे में और बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, बिजली गिरने की चेतावनी।

मध्यप्रदेश में हल्की से लेकर तेज बरसात का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के लिए राज्य के विभिन्न स्थानों के लिए भारी बरसात के साथ-साथ बिजली चमकने और गिरने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा शेष संभागों के जिलों में कही-कही अत्यधिक वर्षा दर्ज की गई। 

राज्य के कई जिलों में 2 से 5 सेंटीमीटर बरसात दर्ज की गई। इनमें सिहावल में 5 सेंटीमीटर, सिंगरौली एवं बिछिया में 4-4 सेंटीमीटर, मलालखंड़,शाहपुरा, हनुमना, सोहागपुर, राजपुर और  राघौगढ़ में 3-3 सेंटीमीटर, गोहपरू, खुरई, सीधी, करंजिया, माडा, देवसर, पोहरी, ईशागढ़ और बदरवास में 2-2 सेंटीमीटर बरसात दर्ज की गई।

अधिकतम तापमान भोपाल संभाग के जिलों में विशेष रूप से गिरा है। इंदौर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में भी तापमान काफी गिरा है। शेष संभागों के जिलों में तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नही हुआ। तापमान होशंगाबाद संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से कम हुआ। रीवा एवं भोपाल संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम, इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य से कम तथा शेष संभागों के जिलों में तामपान सामान्य रहा। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में दर्ज किया गया।

पुर्वानुमान: मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में राज्य के अनेक स्थानों पर रीवा, शहडोल और होशंगाबाद संभागों के जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। वही कुछ स्थानों पर जबलपुर, सागर, भोपाल, उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कही कही वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।

चेतावनी: मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाडा, बालाघाट, बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन एवं सीहोर जिलों में कही-कही भारी बरसात हो सकती है। वही सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कही-कही गरज चमक के साथ-साथ बिजली चमकने, गिरने की संभावना है। इसके साथ ही अल्पकालिक तेज हवा भी चल सकती है।

Related News

Leave a Reply