Total Visitors : 8 6 6 4 8 7

पीएम से परीक्षा पे चर्चा करने पहुंचे दिल्ली कानपुर के छात्र ...

पीएम सर ने दोस्त की तरह की बात पीएम सर ने 

20 जनवरी का दिन कभी न भूलने वाली यादों में शामिल हो गया है। पीएम सर हमारे बिल्कुल सामने थे और उनकी प्रेरणादायक बातें हमारे अंदर ऊर्जा का संचार कर रही थीं। उनकी बातों ने जीवन के बारे में नया दृष्टिकोण दिया। लगा नहीं कि हमसे पीएम सर बात कर रहे हैं, बिल्कुल दोस्त की तरह बात कर थे वो। यह बात दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए कानपुर के छात्र-छात्राओं ने कही। बच्चों ने कहा कि अब वे जीवन की हर परीक्षा के लिए तैयार हैं।
सरकारी वेबसाइट mygov.in पर पूर्व में आयोजित हुई क्विज के विजेताओें को सोमवार को दिल्ली में पीएम मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका मिला। शहर के केवी 2 अर्मापुर के संदेश कुमार, केवी कैंट की पूर्णिमा अग्रवाल और केवी नंबर तीन चकेरी के ध्रुव चौरसिया चर्चा में शामिल हुए।
संदेश ने बताया कि 19 जनवरी को सभी छात्र जिला विज्ञान क्लब की कोआर्डिनेटर डॉ. किरन प्रजापति के साथ बाल भवन पहुंच गए थे। दिन में दिल्ली दर्शन किया पर रात सुबह के इंतजार में ही कटी। सुबह जल्दी तैयार होकर ताल कटोरा स्टेडियम पहुंचे।

सघन चेकिंग के बाद स्टेडियम में प्रवेश मिला। इसके बाद पीएम सर ने बताया कि परीक्षा हौव्वा नहीं है, बल्कि जीवन का एक पड़ाव है। पूर्णिमा ने बताया कि पीएम सर ने कहा कि परीक्षा के समय तनाव को दूर रखें और अनुशासित होकर पढ़ाई करें। ध्रुव ने कहा कि पीएम को सामने देखकर मन उत्साहित हो गया।

ये सवाल नहीं पूछ पाए छात्र

संदेश को पूछना था कि क्या परीक्षा में 90 फीसदी अंक लाना जरूरी है। पूर्णिमा पूछना चाहती थीं कि परीक्षा के दौरान तनाव को दूर करने के लिए क्या करें। ध्रुव चौरसिया को पूछना था कि 11वीं में स्ट्रीम चुनने का अधिकार क्यों हैं, 9वीं में क्यों नहीं।

स्कूलों में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण

कानपुर के विभिन्न स्कूलों में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हुआ। पीएम के टिप्स को आत्मसात करते हुए बच्चों ने परीक्षा में तनाव न लेने की सीख ली। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन, ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन, सरदार पटेल इंटर कॉलेज सहित कई स्कूलों के बच्चों ने लाइव प्रसारण देखा। ओंकारेश्वर स्कूल में प्रबंधक निदेशक पूजा अवस्थी, प्रधानाचार्य राममिलन आदि मौजूद रहे। सरदार पटेल कॉलेज की छात्रा ज्योति सचान ने बताया कि पीएम सर ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर फोकस करने के लिए कहा है। इसी स्कूल रेनी पाल ने कहा कि उनको सुनकर ऐसे लगा कि कोई मोटीवेशनल स्पीकर अपनी बातें रख रहा हो।

Related News

Leave a Reply