Total Visitors : 2 1 9 1 4 5 2

 SBI के 40 करोड़ ग्राहकों को लगा झटका ...

3 फीसदी सालाना ....

SBI की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सेविंग अकाउंट में जमा एक लाख रुपये पर अब 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। एसबीआई के इस फैसले से 40 करोड़ ग्राहकों पर असर होगा।

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI-State Bank of India) ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए बचत खाते (Saving Bank Account) पर ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है. बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, खाते में जमा एक लाख रुपये पर अब 0.25 फीसदी कम ब्याज मिलेगा। एसबीआई के इस फैसले से 40 करोड़ ग्राहकों पर असर होगा। SBI ने बचत बैंक खातों पर अपनी ब्याज दर को तर्कसंगत बनाते हुए सपाट 3 फीसदी सालाना कर दिया है।

SBI का बड़ा फैसला-  बैंक ने सभी बचत खाताधारकों (Saving Account Holders) के बचत खाते पर ब्याज दरें तर्कसंगत करते हुए सपाट 3 फीसदी कर दिया. इससे पहले, 1 लाख रुपये से कम बचत खाते पर सालाना ब्याज दर 3.25 फीसदी था, जबकि 1 लाख रुपये से ज्यादा पर इंटरेस्ट 3 फीसदी था।

FD पर पिछले हफ्ते घटाईं दरें

आपको बता दें कि बीते हफ्ते में SBI ने फिर से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरें घटा दी है. महीनेभर के अंदर एक बार फिर ब्याज दर घटा दी है. बैंक ने 45 दिनों तक की अवधि वाली शॉर्ट टर्म एफडी पर ब्याज में 0.50% की कटौती कर दी है, जो 10 मार्च से लागू हो गई है।
नई दरों के मुताबिक, 7 से 45 दिनों की एफडी पर 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जो पहले 4.50 फीसदी थी. इसने अलावा, 1 साल और उससे ज्यादा की अवधि वाली एफडी के लिए ब्याज दरों में 0.10 पर्सेंट की कटौती की गई है. इनपर पहले 6 पर्सेंट तक का ब्याज मिलता था।
होम लोन की ब्याज दरें घटाई-SBI ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 आधार अंकों की कटौती की है. ये दरें 10 मार्च से लागू हो गई हैं।

 

Related News

Leave a Reply