Total Visitors : 5 8 2 2 4 7 9

क्या जनवरी-दिसंबर वाला खांसी जुकाम कोरोना वायरस था? ...

होम क्वारंटाइन की सलाह

कोरोना वायरस हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है। हर तरफ इस घातक वायरस को लेकर बातें चल रही हैं। ये वायरस है ही इतना खतरनाक। इसके लक्षण भी सामान्य फ्लू की तरह ही हैं। किसी व्यक्ति को अगर साधारण खांसी-जुकाम भी हो तो उसे कोरोना वायरस से बचाव की गाइडलाइन के तहत डॅाक्टर से संंपर्क करने और होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई है।

इस समय कुछ मामले ऐसे भी आने लगने हैं जिनमें कोरोना का कोई भी लक्षण नजर नहीं आ रहा है, लेकिन वो कोरोना पॅाजिटिव पाए जा रहे हैं। कुछ ऐसे मामले भी आए जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण दिखे पर पुष्टि नहीं हुई। इस वायरस के बदलते स्वरूप को देखकर मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, जैसे क्या दिसंबर, जनवरी में इस वायरस ने हम पर असर किया होगा। क्या इस वायरस के संक्रमण से हम खुद ठीक हो गए। आज हम आपको बताते हैं दिसंबर और जनवरी वाला फ्लू कोरोना वायरस था या नहीं। इस सवाल का जवाब सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सी.डी.सी) के पास है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ- विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपको जनवरी या दिसंबर में कोरोना वायरस से संक्रमण हुआ था और आप ने इस जंग को जीत लिया है तो आपका शरीर इस वायरस से लड़ने में सक्षम हो सकता है।

शरीर लड़ने में सक्षम परंतु सावधानी जरूरी- विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपको जनवरी या दिसंबर में कोरोना हुआ था और आप ठीक हो गए तो आपका शरीर लड़ने में तो सक्षम हो जाएगा, परंतु अपनी तरफ से विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

क्या कहना है (सी.डी.सी) का- सीडीसी के अनुसार अगर आपको दिसंबर या जनवरी में कोरोना के लक्षण दिखे हैं तो आप काफी हद तक इस वायरस से बच सकते हैं। अभी के कोरोना वायरस के लक्षण देखकर ये कहा जा सकता है कि उस समय वाला प्लू भी कोरोना वायरस ही हो।

सावधान रहने की आवश्यकता- एक रिपोर्ट के अनुसार शुरुआती दिनों में कोरोना वायरस इतना अधिक नहीं फैल रहा था, जिस वजह से अगर आपको हुआ भी होगा तो वो लौट कर नहीं आया। परंतु इस समय सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इस समय कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। 

घर में रहें सुरक्षित रहें- लॅाकडाउन धीरे-धीरे खुल रहा है, ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि ये वायरस तेजी से फैल सकता है। इसलिए इस समय जरूरी हो तब ही घर से बाहर जाएं।

Related News

Leave a Reply