Total Visitors : 1 9 3 1 1 9 2

किसी भी लग्जरी कार का तोड़ा जा सकता है ताला ...

सार/विस्तार

पूरी दुनिया में पुलिस विभागों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में गाड़ियों की चोरी के मामले बढ़े हैं। ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी आधुनिक लग्जरी कारों में वायरलेस चाबी देने लगीं तो, लुटेरों ने कारों को चुराने के लिए उसका तोड़ निकाल लिया है और वो भी डिजिटल तरीका। 

कैसा है डिवाइस

यह डिवाइस एक लैपटॉप के आकार का एक बॉक्स है जिसमें एक छोटा रिमोट कंट्रोल जैसे यंत्र होता है इसमें एक एंटीना बाहर निकला होता है। सोशल मीडिया यूट्यूब पर इमैन्युल मैबर्ग ने एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में दिखने वाला युवक इवान (नकली नाम) यह दिखाता है कि कैसे कोई लक्जरी कार के दरवाजे खोल सकता है। यहीं नहीं इस डिवाइस की मदद से कार को स्टार्ट भी किया जा सकता है। 

इस वीडियो में, इस टेक्नोलॉजी को समझाने के लिए इवान ने अपने दोस्त की गाड़ी का इस्तेमाल किया। सबसे पहले, वह अपने हाथ में इस डिवाइस के साथ कार की ओर गया। दरवाजा खोलने की कोशिश की, तो पता चला कि दरवाजा बंद था। हालांकि, अपने डिवाइस में एक बटन के दबाने के साथ ही, कार का दरवाजा चुटकी में खुला गया। इसी तरह इस युवक ने दिखाया कि कैसे डिवाइस की मदद से बिना चाबी के कार को चालू किया जा सकता है। 

यह काम कैसे करता है

बीबॉम के मुताबिक वीडियो देखने और इसकी समीक्षा करने पर सुरक्षा शोधकर्ता सैमी कामकर ने डिवाइस के पीछे की तकनीक के बारे में बताया। शोधकर्ता के अनुसार, यह सब कार के मालिक द्वारा कार को लॉक करने और चाबी अपने साथ लेकर जाने के साथ ही शुरू हो जाता है। 

लो-फ्रीक्वेंसी तरंगों का उपयोग करके जो वाहन यह जांचने के लिए भेजता है कि क्या यह असली चाबी उसके आसपास में है, की रिपीटर (चाबी पुनरावर्तक) इस लो-फ्रीक्वेंसी तरंगों को 2.4Ghz तक की हाई-फ्रीक्वेंसी तरंगों पर वापस भेजता है। इन हाई-फ्रीक्वेंसी तरंगों को फिर लैपटॉप के आकार के उपकरण पर भेजा जाता है जो कि दूसरे हैकर के पास होता है। यह उपकरण इन तरंगों को बदलकर फिर से ओरिजिनल लो-फ्रीक्वेंसी पर भेजता है।  जिससे गाड़ी इन लो-फ्रीक्वेंसी तरंगों को पहचान लेती है और सामान्य तौर पर दरवाजे खुल जाते हैं जैसे कि असली चाबी से खुलते हैं। 

सुरक्षा शोधकर्ता सैमी कामकर ने कहा, "चाबी और कार के बीच की पूरी प्रतिक्रिया के लिए यह कुछ समय तक कई बार होता है, और दोनों डिवाइस केवल उस फ्रीक्वेंसी को रिले कर रहे होते हैं।" 

इस डिवाइस के निर्माता ने इस उपकरण को दुनिया भर में कई ग्राहकों को बेचा है। मदरबोर्ड को दिए उनके बयान के अनुसार, उनके पास अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका और यूरोप के कई देशों के खरीदार हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक इवान ने कहा कि उसने कभी अपने डिवाइस का इस्तेमाल करके कार नहीं चुराई है। इसके बाद मदरबोर्ड को दिए अपने बयान में उन्होंने कहा, "यह करना बहुत आसान है, लेकिन जिस तरह से मैं इसे देखता हूं- मैं अपने हाथों को गंदा क्यों करूं जब मैं सिर्फ अन्य लोगों को उपकरण बेच कर पैसे कमा सकता हूं।"

Related News

Leave a Reply