Total Visitors : 1 0 5 0 8 5 9

सबसे अधिक मामले बीएसएफ में ...

अबतक अर्धसैनिक बलों के 6 जवान की जान जा चुकी

नई दिल्लीः कोलकाता में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोरोना वायरस से मौत हो गयी है, जिसके साथ ही अबतक अर्धसैनिक बलों के अबतक छह कर्मियों की इस बीमारी से जान जा चुकी है।

अर्धसैनिक बलों में मंगलवार को कोविड-19 के 18 नये मामले सामने आये हैं। पीटीआई-भाषा के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार नये मामलों के साथ ही अब केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 779 कोविड-19 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बल के सहायक उप निरीक्षक झारू बर्मन (55) की सोमवार को कोरोना वायरस से मौत हो गयी। वह कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसईएल) की सुरक्षा इकाई में तैनात थे।

जीआरएसईएल हुगली नदी के तट पर रणनीतिक रूप से अहम जंगी जहाज निर्माण केंद्र है जो नौसेना एवं तटरक्षक बल की युद्धक जरूरतों को पूरा करता है। इस केंद्र को आतंकवादी खतरों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2016 में वहां सीआईएसएफ तैनात किया गया था। अधिकारी के अनुसार बर्मन पांच मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये और फिर उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर जिले के रहने वाले थे।

इससे पहले कोलकाता के इंडियन म्यूजियम में तैनात सीआईएसएफ के एक एएसआई और मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात हेड कांस्टेबल रैंक के एक अधिकारी की कोविड-19 से मृत्यु हो गयी थी। यह सीएपीएफ या अर्धसैनिक बलों में कोविड-19 से छठी मौत है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो-दो कर्मियों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। ये सारे अर्धसैनिक बल गृह मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं। पिछले 24 घंटे में सीआईएएफ में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नये मामले सामने आये हैं।

ये पांचों मरीज दिल्ली मेट्रो को सुरक्षा प्रदान करने वाली एक इकाई से संबद्ध हैं। अब इस बल के 68 कर्मी कोविड-19 संक्रमण के चलते अस्पतालों में भर्ती हैं। बीएसएफ में सोमवार से कोविड-19 के नौ नये मामले सामने आये हैं। इसी के साथ अब इस बल में कोविड-19 के 288 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।

सीएपीएफ में सबसे अधिक मामले बीएसएफ में ही आये हैं। सीआरपीएफ में दो नये मामले सामने आये हैं। इसी के साथ इस बल के 243 कोविड-19 मरीजों का अस्पतालों में उपचार चल रहा है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस बल के 159 संक्रमित कर्मी इलाज से गुजर रहे हैं। सशस्त्र सीमा बल में भी कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है। फिलहाल उसके 21 कर्मियों का कोविड-19 संक्रमण को लेकर उपचार चल रहा है।

Related News

Leave a Reply