Total Visitors : 1 9 3 1 1 6 1

पेश हुई सेकंड जेनरेशन 'ह्यूंदै क्रेटा'  ...

ऑटो एक्सपो 2020.... 

Auto Expo 2020 (ऑटो एक्सपो 2020) में देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Hyundai Motor India (ह्यूंदै मोटर इंडिया) ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Creta (क्रेटा) पेश की। Hyundai ने इस इवेंट को खास बनाने के लिए बॉडीवुड स्टार शाहरुख खान को बुलाया था। नई Hyundai Creta का लुक मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी बदल गया है। इस एसयूवी का नया मॉडल BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के साथ आएगा। यह नई एसयूवी इसी साल मार्च में लॉन्च कर दी जाएगी।

 डिजाइन

Hyundai Motor India ने सेकंड जेनरेशन Creta में कई बदलाव किए हैं। नई क्रेटा में किए गए बदलाव मौजूदा मॉडल से काफी आकर्षक है। नई क्रेटा के फ्रंट में सिग्नेचर कास्केडिंग ग्रिल है जिसके चारों ओर डीआरएल और एलईडी लैंप्स है। इसके अलावा स्प्लिट हेडलाइट, नए डिजाइन के फॉग लैम्प दिए गए हैं। नई क्रेटा मौजूदा मॉडल की तुलना में बड़ी है। क्रेटा के टेलगेट को पहले से सुंदर बनाया गया है। बंपर के बेस पर स्कफ प्लेट दिया गया है और पिछली नंबर प्लेट की जगह थोड़ी अलग है।

 इंजन

कंपनी ने नई क्रेटा में किआ सेल्टोस में लगाए गए इंजन का ही इस्तेमाल किया है। इस एसयूवी में इंजन BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के साथ आएगा। इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन मिलेंगे। तीनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प भी मिलेंगे। नई क्रेटा में लगे डीजल इंजन को 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। 

शानदार फीचर्स

नई ह्यूंदै क्रेटा में कई जबरदस्त फीचर्स मिलेंगे। इसमें बड़ा 10.4-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम ह्यूंदै की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार ऐप और टेलिमेटिक्स सॉल्यूशन के साथ आता है। इसके साथ ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 7-इंच की एमआईडी जैसे फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। इसके अलावा क्रेटा के साथ ईसिम फंक्शन दिया गया है जिससे कार में सभी डाटा फीचर्स इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इनके अलावा नई क्रेटा में एसयूवी डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, कूल्ड सीट्स, वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर भी मिल सकते हैं। टॉप मॉडल में 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। साथ ही टॉप मॉडल में सनरूफ, पावर अडजस्टेबल फ्रंट सीट्स और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा।

 कीमत

कंपनी ने सेकंड जेनरेशन Creta पेश करने के इवेंट को काफी हाई प्रोफाइल बनाया। इसके लिए बॉलीवुड सुपरस्टार को बुलाया गया। जाहिर है कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में इस कार का प्रमोशन बेहतर बनाना चाहती थी। नई क्रेटा के आकर्षक, आधुनिक और शानदार फीचर्स और बीएस6 इंजन की वजह से यह एसयूवी मौजूदा मॉडल से कुछ महंगी हो सकती है। सेकंड जेनरेशन Creta एसयूवी की कीमत 10-16 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

Related News

Leave a Reply