Total Visitors : 2 3 3 1 8 9 7

2025 तक पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा ...

सरकार ने कहा

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि देश में कोई मंदी नहीं है। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सदन को बताया कि भारत तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और इसमें विकास हो रहा है।
शीत सत्र के पहले दिन प्रश्न काल के दौरान अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए कई जरूरी कदम उठा रही है। इनमें बैंको के विलय और उद्योगों को कर राहत शामिल हैं।

पांच फीसदी गिरावट के दावे को गलत करार देते हुए अनुराग ठाकुर ने आप सांसद भगवंत मान से पूछा कि दिखाएं कि ये आंकड़े कहां से मिले। उन्होंने कहा, जहां दुनिया के कई देश मंदी से जूझ रहे हैं भारत अब भी आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और 2025 तक यह पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

अनुराग ने सदन को बताया कि कालेधन पर नकेल कसने के लिए नोटबंदी समेत कई सख्त कदम उठाए गए हैं। साथ ही कर दाताओं की संख्या में भी दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक 2014-19 के बीच जीडीपी में औसत 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो जी-20 देशों में सर्वाधिक है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, सरकार ने देश में निवेश का बेहतर माहौल कायम करने के लिए कई जरूरी कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा, 2016 में दिवाला और दिवालियापन कानून लाना इसका सबसे अहम उदाहरण है।


 

Related News

Leave a Reply