Total Visitors : 2 3 3 1 8 7 7

देश में कोरोना वायरस से पहली मौत ...

सार/विस्तार

राष्ट्रीय राजधानी में सिनेमा, स्कूल व कॉलेज 31 मार्च तक बंद, देश में 77 संक्रमित, 17 विदेशी, 12 राज्यों में बीमारी का असर। 

कर्नाटक में 76 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि हुई है। सऊदी अरब से लौटे शख्स की मौत के साथ देश में इस महामारी से अब तक यह पहली मौत है। वहीं इस बीमारी के प्रसार से दिल्ली और हरियाणा सरकार ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का आदेश दिया गया है। देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 77 हो गई है, हालांकि इनमें केरल के तीन ठीक हो चुके मरीज भी शामिल हैं। इनमें 17 विदेशी नागरिक हैं। 

दिल्ली सरकार ने इसके साथ ही सभी सरकारी व निजी कार्यालयों और मॉल समेत सार्वजनिक जगहों को कीटाणु रहित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में 500 से ज्यादा बेड तैयार हैं। खाली पड़े सरकारी फ्लैटों को भी तैयार रखा गया है।

वहीं, हरियाणा सरकार ने महामारी अधिनियम 1897 के तहत ‘हरियाणा महामारी सीओवीआईडी-19 विनियमन, 2020’ लागू किया है और यह एक साल तक लागू रहेगा। राज्य स्वास्थ्य विभाग बुधवार तक 44 संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेज चुका था। इनमें से 38 निगेटिव पाए गए हैं, जबकि छह मरीजों की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। इनमें चार गुरुग्राम और दो पंचकूला के हैं। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में 270 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में 1206 बेड तैयार किए गए हैं।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को इस वायरस से संक्रमित राज्यवार रिपोर्ट जारी की। इसमें केरल में सबसे ज्यादा 17 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में 14, यूपी में 11, जबकि दिल्ली में 6 मामलों की पुष्टि हुई है।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इटली के दंपती का उपचार चल रहा था, जिनमें से महिला को स्वस्थ घोषित किया जा चुका है। जबकि पति की हालत स्थिर है। इनके संपर्क में आए अन्य संक्रमित लोगों का उपचार गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। विदेशियों में सबसे ज्यादा इटली के 16 मरीज हैं और एक कनाडा की डॉक्टर हैं। जो 16 नए मामले सामने आए हैं, उनमें 11 महाराष्ट्र, दो यूपी और एक-एक दिल्ली, लद्दाख और आंध्र प्रदेश के हैं।

राष्ट्रपति भवन भी आम गतिविधियों के लिए अगले आदेश तक बंद

इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन को भी एहतियातन आम गतिविधियों के लिए शुक्रवार से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। देश में 14 नए मामलों के साथ संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। इनमें 17 विदेशी नागरिक हैं। 12 राज्यों में इसका असर देखने को मिला है।


छत्तीसगढ में 31 मार्च तक सभी कॉलेज बंद

कोरोनावायरस के चलते छत्तीसगढ़ सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी।

कोरोना वायरस के राज्यवार मामले

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश    भारतीय मरीज विदेशी मरीजकेरल    170महाराष्ट्र        140उत्तर प्रदेश      101हरियाणा         014दिल्ली      60कर्नाटक     40लद्दाख 30राजस्थान     12जम्मू-कश्मीर  10पंजाब              10तमिलनाडु    10तेलंगाना      10आंध्र प्रदेश  10कुल   60  17 (तीन स्वस्थ हो चुके हैं) 

घबराएं नहीं, सावधानी बरतें : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार हालात को लेकर पूरी तरह सतर्क है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह कोरोना वायरस को लेकर पैनिक न हों और सावधानी बरतें। प्रधानमंत्री ने ट्विटर से दिए संदेश में कहा कि सरकार ने पूरे देश में लोगों की सुरक्षा को लेकर कई कदम उठाए हैं। इनमें वीजा स्थगित करने से लेकर स्वास्थ्य सेवा की क्षमता बढ़ाई गई है। मंत्रियों के विदेश दौरे पर भी रोक लगा दी है। उन्होंने लोगों को गैरजरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय ने भी कहा है कि जरूरी न हो तो विदेश यात्रा न करें।

कोविड-19 काबू पाने योग्य महामारी : डब्ल्यूएचओ

कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी घोषित होने के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि यदि सभी देश इसे काबू करने के लिए कदम उठाए तो इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एधेनॉम घेब्रीसस ने बुधवार को तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया था। गौरतलब है कि इस वायरस से पूरी दुनिया में 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 118 देशों में करीब 1,25,000 लोगों में इसकी पुष्टि हुई है।

Related News

Leave a Reply