Total Visitors : 1 0 5 0 8 4 1

यूजीसी नेट की परीक्षा 15 से 20 जून के बीच ...

16 अप्रैल तक करें अप्लाई

यूजीसी नेट 2020 के लिए अप्लिकेशन प्रोसेस सोमवार 16 मार्च से शुरू हो गई है। इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा 15 से 20 जून के बीच आयोजित होगी।

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) जून 2020 के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस सोमवार 16 मार्च से शुरू कर दी है. इस बार यूजीसी नेट की परीक्षा 15 से 20 जून के बीच आयोजित की जाएगी। योग्य अभ्यर्थी नेट-जेआरएफ के लिए यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर 16 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके साथ ही 17 अप्रैल तक फीस जमा की जा सकती है।

कौन कर सकता है आवेदन

यूजीसी नेट में आवेदन वह हर उम्मीदवार कर सकता है जो किसी भी विषय में मास्टर्स की डिग्री कर रहा है या कर चुका है. जिस विषय में उम्मीदवार ने मास्टर्स किया है उसी विषय में नेट और जेआरएफ की परीक्षा के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। एम.ए.के दूसरे साल के स्टूडेंट भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

15 से 20 जून को होगी परीक्षा

साल 2019 में हुए नए बदलाव के बाद अब यूजीसी- नेट का पहला पेपर 100 नंबर का होता है, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, 200 नंबर वाले दूसरे पेपर में 100 अनिवार्य प्रश्न पूछे जाते हैं। दोनों पेपरों के लिए तीन घंटे का समय होता है।

हर प्रश्न के सही उत्तर पर अभ्यर्थी को दो नंबर मिलते हैं। इस परीक्षा में गलत जवाब के लिए कोई अलग से अंक नहीं काटे जाते हैं। नेट की परीक्षा के लिए 15 मई तक ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं, 5 जुलाई तक इसके रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। बता दें कि यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए यूजीसी- नेट होना बेहद जरूरी है।

ऐसे करें आवेदन

1- सबसे पहले यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
2- यहां एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन पर जाएं।
3- अब मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
4- एप्लिकेशन नंबर मेल और एसएमएस के जरिए दिया जाएगा।
5- फॉर्म भरने के बाद फोटो और स्कैन हस्ताक्षर अपलोड करें।
6- एग्जाम फीस भरते ही एप्लिकेशन फॉर्म पूरा भर जाएगा।
7- इसका एक प्रिंट आउट रख लें जो भविष्य में काम आएगा।

 

Related News

Leave a Reply