Total Visitors : 5 8 1 2 8 0 8

बीपी और शुगर बढ़ने से रोगियों की बिगड़ रही है स्थिति  ...

कानपुर में तापमान के उतार-चढ़ाव ने हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों की हालत बिगाड़ दी है। अचानक बीपी बढ़ने से रोगी चक्कर खाकर गिर जा रहे हैं। लोगों को ब्रेन अटैक पड़ जा रहा है। इसके साथ ही हार्ट अटैक के रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

सांस के रोगियों की तकलीफ भी बढ़ गई है। सोमवार को 12 रोगियों की मौत हो गई। इनमें पांच रोगियों की मौत हार्ट अटैक, चार की ब्रेन अटैक और तीन रोगियों की मौत सीओपीडी से हुई। धूप निकलने के बाद हैलट और उर्सला की ओपीडी में रोगियों की भीड़ उमड़ पड़ी। सांस उखड़ने पर रोगियों ने स्ट्रेचर पर जांच कराई।
चकेरी के  रहने वाले शंकरीलाल (57) और बेकनगंज के इम्तियाज (58) अचानक चक्कर खाकर गिर पड़े। तीमारदार हैलट लाए लेकिन मौत हो गई। डाक्टरों ने बताया कि ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाने के कारण ब्रेन अटैक पड़ गया। इसी तरह जाजमऊ के आमिर (64) को ब्रेन अटैक पड़ गया।

परिजन पहले हैलट ले गए। सीटी स्कैन की व्यवस्था न होने पर सिविल लाइंस के अस्पताल ले गए, जहां रोगी की मौत हो गई। इसी तरह बेकनगंज की यासमीन (48) की ब्रेन अटैक से मौत हुई है। उनके गुर्दे भी खराब रहे हैं।

इसी तरह फजलगंज के देवेश वर्मा (65), यहीं के राजेंद्र कुमार (55) और रावतपुर के धीरेश सिंह (62) की सीओपीडी से मौत हुई। इन रोगियों का इलाज डॉ. मुरारीलाल चेस्ट हॉस्पिटल में ओपीडी स्तर पर चल रहा था। सोमवार देर रात ग्वालटोली के महेश (62) की हार्ट अटैक से मौत हुई है। परिजन उन्हें कार्डियोलॉजी ले गए, जहां रोगी को मृत घोषित कर दिया गया।

मंधना के रोगी अमृतलाल (62) की हार्ट अटैक से कल्याणपुर के नर्सिंगहोम में मौत हुई है। कार्डियोलॉजी में ओपीडी स्तर पर इलाज करा रहे किदवई नगर किशोरी (65), चमनगंज के अख्तर (55) और काकादेव के देवेश (67) की हार्ट अटैक से मौत हई है। अख्तर और देवेश को तीन महीने पहले स्टेंट पड़ा था। मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा ने बताया कि बीपी और शुगर बढ़ने से रोगियों की स्थिति बिगड़ रही है। 

Related News

Leave a Reply