Total Visitors : 5 8 1 1 8 5 1

कानपुर की चार प्रतिभाओं ने बनाया विश्व रिकॉर्ड ...

देश-विदेश के 1046 म्यूजिशियन शामिल..

संगीत और गायन के क्षेत्र में शास्त्रीनगर के वरुण तिवारी, किदवईनगर के हर्ष सागर गुप्ता, काकादेव के उत्कर्ष सक्सेना व विजयनगर निवासी कीर्तन पंगोतरा ने कानपुर का मान बढ़ाया है। दरअसल, इन चारों प्रतिभाओं ने भारत के सबसे बड़े सिनेमैटिक म्यूजिक बैंड का हिस्सा बनकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए देश-विदेश के 1046 म्यूजिशियन शामिल हुए थे।

प्रीतम के म्यूजिक पर दी लाइव प्रस्तुति

गणतंत्र दिवस से दो दिन पूर्व 24 जनवरी को मुंबई के जुहू स्थित फाइव स्टार होटल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए बंगलूरू, दिल्ली, कोलकाता, पुणे, गोवा, आसाम, सिक्किम, यूपी के अलावा केन्या, मलेशिया और यूएई जैसे देशों से 1046 म्यूजिशियन पहुंचे।
इन सभी ने अमेजॉन की वेब सिरीज द फॉरगॉटेन आर्मी के गाने ‘आजादी के लिए’ संगीतकार व गीतकार प्रीतम के निर्देशन में लाइव प्रस्तुति देकर भारत के सबसे बड़े सिनेमैटिक म्यूजिक बैंड का खिताब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया।

इस प्रस्तुति में शहर के चारों होनहारों का प्रदर्शन लाजवाब रहा। बताया गया कि चारों प्रतिभाओं का चयन होने के बाद अमेजॉन की तरफ से उनके आने-जाने की व्यवस्था फ्लाइट से की गई थी। उनकी फाइव स्टार होटल में रुकने की व्यवस्था की गई थी।

अभी तो ये है शुरुआत 

मुंबई में शहर का नाम रोशन करने के बाद जब चारों प्रतिभाएं शहर लौटीं तो अमर उजाला ने उनसे बातचीत कर उनका अनुभव साझा किए। गायक कीर्तन पंगोतरा बताते हैं कि वे वर्सेटाइल सिंगर हैं। अर्जित सिंह, शान, सोनू निगम आदि उनके मनपसंदीदा गायक हैं।

उन्हें पता चला कि अमेजॉन सबसे बड़े बैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करना चाहता है। उन्होंने एक गाना रिकॉर्ड कर अमेजॉन को भेज दिया। कुछ दिनों बाद उन्हें मेल पर चयन होने की जानकारी मिली तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इसी तरह तबला वादक हर्ष सागर गुप्ता, गायक उत्कर्ष सक्सेना, ड्रम वादक वरुण तिवारी ने भी अपनी प्रस्तुति का वीडियो बना कर अमेजॉन के पास भेजा था।

शहर से भेजी गईं करीब पांच हजार प्रस्तुतियों में से सिर्फ इन चार प्रतिभाओं का ही चयन हुआ। इन प्रतिभाओं का कहना है कि अभी तो उन्होंने शुरुआत की है। चारों म्यूजिक की दुनिया में बड़ा नाम कमाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि मुंबई में आयोजित हुई लाइव प्रस्तुति को अमेजॉन प्राइम वीडियो ने यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किया है।

Related News

Leave a Reply