Total Visitors : 5 8 1 5 1 0 8

पीपीपी मॉडल से कानपुर सेंट्रल को संवारने पर बजट में मुहर ...

मिलेगी ये खास सुविधा  

आम बजट में रेलवे के हिस्से में चार स्टेशनों को पीपीपी मॉडल से विकसित करने की घोषणा ने कानपुर सेंट्रल के सुंदरीकरण पर मुहर लगा दी। तीन साल पहले इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कार्पोरेशन के तहत कानपुर सेंट्रल और इलाहाबाद जंक्शन स्टेशन पहले ही चिह्नित किए जा चुके हैं। इसके अलावा कानपुर से तेजस की तर्ज पर दूसरी कारपोरेट ट्रेन चलाने पर भी बजट ने मुहर लगा दी है।

 दो कंपनियां करेंगी कानपुर का कायाकल्प

देश की दो प्रमुख इंजीनियरिंग इंटरप्राइजेज कंपनियां ब्रिज एंड रूफ कंपनी और ईपीआईएल (इंजीनियरिंग प्राजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड) का रेलवे की आईआरएसडीसी (इंडियन रेलवे स्टेशन्स डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड) के बीच अनुबंध हो चुका है। इसके तहत  कैंट साइड में सभी यात्री सुविधाओं  वाली एक तीन मंजिला इमारत बनेगी। इसमें यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट, टिकट आरक्षण केंद्र, पूछताछ केंद्र, वेटिंग रूम और रेलवे से संबंधित सभी कार्यालय होंगे। खरीदारी के लिए एक मॉल होगा, इससे सीधे यात्री प्लेटफार्म पर तभी जाएगा, जब उसकी ट्रेन आनी हो।

इसके बगल में एक फौव्वारा होगा, देखने में बेहद खूबसूरत लेकिन पुरानी वास्तुकला में पुरानी बिल्डिंग जैसी दिखेगी। यहां एकल प्रवेश के लिए स्कैनर होगा। वाहन इसके पार जाकर ही सेंट्रल परिसर की पार्किंग में आ जा सकेंगे। गलत दिशा से वाहन निकलने पर स्वचलित टायर पंचर सिस्टम से टायर पंचर हो जाएंगे।

बजट से ये भी होंगे काम

दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रैक किनारे रेलवे की जमीन पर सोलर एनर्जी ग्रिड लगेगी। इससे इलेक्ट्रिक ट्रेनों को चलाने में सौर ऊर्जा का बड़ा हिस्सा इस्तेमाल होगा। इससे खर्च भी कम आएगा।  अनवरगंज रेलवे स्टेशन और गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई की सुविधा दी जाएगी। अभी तक कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर मुफ्त इंटरनेट की सेवा मिल रही है। बनारस से इंदौर के लिए दूसरी कारपोरेट ट्रेन का एलान हो चुका है। इलाहाबाद से दिल्ली के लिए भी कारपोरेट ट्रेन चलाई जाएगी।

ट्रेनों के संचालन पर आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर जोर दिया गया है।  किस मद में कितना बजट आवंटित हुआ है, इसका आकलन किया जा रहा है। रेल बजट में यात्री सुविधाओं पर भी जोर है। - अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Related News

Leave a Reply