Total Visitors : 5 8 1 1 6 3 0

यूपी में तेजी से बदला मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले ...

किसान चिंतित

फरवरी के अंतिम दिन शनिवार को कानपुर और आसपास के 13 जिलों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। सुबह मौसम सामान्य रहा। धूप खिली। लेकिन दोपहर होते-होते तेज हवाओं के साथ बादल छाते ही बारिश शुरू हो गई। उसके बाद मौसम फिर खुल गया और धूप निकल आई। 
बरसात के साथ शनिवार को ओलावृष्टि होने पर ठंड बढ़ गई और फसलों को नुकसान हुआ। एकाएक मौसम में बदलाव के बाद बारिश और कुछ क्षेत्रों में हल्की ओलावृष्टि ने किसानों को चिंतित कर दिया है। अगर अधिक बारिश हो गई तो फसलों को भारी नुकसान होगा। बारिश होने से तापमान में भी मामूली गिरावट आ गई है।
शनिवार को न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम शनिवार शाम करीब 7 बजे एकाएक बदल गया। आसमान पर बादल छा गए और गरज के साथ बारिश होने लगी। बारिश होेने तानमान में गिरावट आई। हल्की सर्दी भी बढ़ गई है। बारिश होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है।
बसरेहर क्षेत्र में ओले भी गिरे। बारिश और ओले गिरने से किसान की चिंता और बढ़ गई है। आलू किसान गिरीश दुबे और राकेश ने बताया कि इस समय आलू की खोदाई चल रही है। बारिश होने से आलू की खादाई नहीं हो पाएगी। अगर ज्यादा बारिश हो गई तो आलू सड़ने की भी आशंका है। 
गेहूं की बुआई करने वाले किसान देवेंद्र पाठक, राकेश चौधरी, गिरीश चंद्रपाल ने बताया कि गेहूं में बालियां आ रही हैं। अगर इस समय ज्यादा बारिश और अधिक ओलावृष्टि हो गई तो पूरी फसल चौपट हो जाएगी। अधिक बारिश के साथ हवा चलने से गेहूं और पिछैती सरसों की फसल गिरने की भी आशंका से किसान चिंतित हैं।

Related News

Leave a Reply