Total Visitors : 5 8 1 5 0 2 2

देश की कंपनियों ने 82 लाख रुपये तक का अधिकतम पैकेज ऑफर किया ...

देश और विदेश की 120 कंपनियां भाग ले रहीं हैं

कोरोनाकाल में उपजे आर्थिक संकट के बीच आईआईटी कानपुर के छात्र एक करोड़ से अधिक का पैकेज पाने में सफल रहे। आईआईटी के एक छात्र को मल्टीनेशनल कंपनी से सर्वाधिक 1.47  करोड़ रुपये का पैकेज मिला है।

यह इस बार का सर्वाधिक पैकेज है। हालांकि अभी प्लेसमेंट ड्राइव नौ दिसंबर तक चलेगी। देश की कंपनियों ने 82 लाख रुपये तक का अधिकतम पैकेज ऑफर किया है। पहले दो दिन में आईआईटी कानपुर का प्लेसमेंट अन्य सभी आईआईटी की तुलना में काफी अच्छा रहा।

हालांकि आईआईटी की ओर से इस बार जॉब पाने वाले छात्रों से संबंधित जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। आईआईटी में एक दिसंबर से पहले चरण की ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव शुरु हुई है। इसमें देश और विदेश की 120 कंपनियां भाग ले रहीं हैं।

पहले दिन करीब 200 छात्रों को जॉब ऑफर की गई। वहीं, दूसरे दिन 169 छात्रों को जॉब मिली। तीसरे दिन के पहले राउंड में 50 छात्रों को जॉब मिली जबकि दूसरा राउंड रात 12 बजे तक चलेगा। प्लेसमेंट प्रभारी प्रो. कांतेश बलानी के मुताबिक इस बार प्लेसमेंट ड्राइव नौ दिसंबर तक चलेगी।

संस्थान में इस बार एक्सिस, वीमॉक, स्टेरलाइट व ईएक्सएल ने छात्रों को अधिक जॉब ऑफर की है। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल पैकेज पिछले साल के पैकेज के बराबर ही है। पिछली बार अधिकतम प्लेसमेंट पैकेज 1.52 करोड़ रुपये था।

देश की कंपनियों का पैकेज बढ़ा

कोरोना काल में देश की कंपनियों के पैकेज में बीते साल की तुलना में 20 लाख रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है। बीते वर्ष आईआईटी कानपुर में देश की कंपनी ने सर्वाधिक 62.28 लाख का पैकेज ऑफर किया था, जबकि इस बार 82 लाख का सालाना पैकेज ऑफर हुआ है। छात्रों का मानना है कि कोविड काल में अच्छे पैकेज सराहनीय हैं।

बीते वर्ष आईं थीं 300 कंपनियां

बीते वर्ष 300 से अधिक कंपनियां आईआईटी के प्लेसमेंट में भाग लेने आईं थीं। वहीं इस बार 120 कंपनियां ही आईं हैं। यही वजह है कि वर्ष 2019 में प्लेसमेंट ड्राइव के पहले दो दिन में 440 छात्रों को जॉब मिली थी जबकि इस बार पहले दो दिनों में 369 छात्रों को ही जॉब मिली।

Related News

Leave a Reply