Total Visitors : 5 8 1 0 9 4 1

पत्रकार की पहचान उसका कलम है संगठन नही: श्याम पवार ...

सार

कानपुर:- दिनांक ५/९/२१ रविवार को आईरा प्रेस क्लब मुख्यालय पर वरिष्ठ पत्रकार जन सामना समाचार पत्र के संपादक श्याम पवार को प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया (पीसीआई) का पुनः सदस्य मंनोनीत किये जाने पर किया गया भव्य स्वागत सम्मान। साथ ही आईरा प्रेस क्लब कोर कमेटी द्वारा दो पदों पर किया गया सदस्यों को मंनोनीत।

विस्तार

पत्रकार हितों की सुरक्षा, लघु /मध्यम समाचार पत्रों एवं पोर्टल पत्रकारों की आवाज़ बन सदैव उनका मार्गदर्शन करने वाले वरिष्ठ पत्रकार श्याम सिंह पवार के पुनः प्रेस काउंसिल ऑफ़ इंडिया का सदस्य मंनोनीत होने पर आईरा प्रेस क्लब द्वारा रविवार ५/९/२१ को किया गया भव्य स्वागत। कानपुर नगर बाँसमण्डी स्तिथ आईरा प्रेस क्लब मुख्यालय पर वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं बड़ी संख्या मे एपीसी सदस्यों द्वारा माल्यार्पण संग प्रतीक चिन्ह भेट कर किया गया श्री पवार को संम्मानित। 

इस अवसर पर श्याम पवार द्वारा उपस्थित सभी पत्रकारबन्धुओ को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकार और पत्रकारिता क्या है सर्वप्रथम हम सबको यह जानना और समझना होगा। पत्रकार का दायित्व है संमाज में फ़ैली हुई बुराइयों को उजागर कर उसका समाधान संविधान/कानून अनुसार करवाने के प्रयास में अपना योगदान देना जिसका माध्यम उसका कलम होना चाहिए। पत्रकार का कर्तव्य है समाज मे व्याप्त कुरीतियों, राजनीतिक कुनीतियों, लाल फीताशाही के भ्रष्टाचार के दलदल की गंदगी को उजागर करना जनता एवं न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करना, न कि स्वयं न्यायाधीश बन किसी भी मुद्दे एवं विषय पर अपना फैसला देना। जिसके अनगिनत उदहारण प्रतिदिन हमसब समाचार पत्रों एवं सोशल वेबसाइटों पर देखते रहते है कि किस प्रकार न्यायालय के संज्ञान में आने से पूर्व ही पत्रकार महोदय अपने लेख/ सक्ताक्षार में किसी भी व्यक्ति विशेष को सब कुछ बना फैसला सुना बड़े पत्रकार बनने की होड़ में शामिल होने को आतुर दिखते है, शब्दो की संरचना एवं चुनाव एक पत्रकार की क्या होना चाहिए, आप की लेखनी की मर्यादा क्या है, इस सब का ज्ञान बहुत आवश्यक है। न लिखने की मनाई है न डरने की आवश्यकता बस आप क्या है इस का विशेष ध्यान रखे, एक पत्रकार का स्तर क्या होना चाहिए यह आप को तय करना है इसको कोई और निर्धारित नही कर सकता जब तक आप स्वयं उसको अवसर उपलब्ध नही कराते है, जिसके चलते वर्तमान समय छोटे बड़े का गणित बिगड़ा हुआ है। न कोई छोटा है न कोई बड़ा, सब एक समान है, संस्थान एवं संगठन को अपनी पहचान न बनाये आप की लेखनी कलम की धार आप की पहचान निर्धारित करें ऐसी पत्रकारित करे, सेल्फी विद दारोग़ा जी वाले पत्रकार बनेंगे तो आप स्वयं का ही नही समस्त पत्रकार जाति का अपमान कर रहे है। अपनी शक्ति को पहचानें आप देश का चौथा स्तम्भ नही बल्कि पहला स्तम्भ है, सरकार कानून पारित करती है कौन जनता तक पहुँचता है, प्रशासन की कोई सूचना आम जनमानस तक कौन पहुँचता है, यहाँ तक न्यायालय के न्यायाधीशो को अपनी बात रखने के लिए आप का ही माध्यम प्रयोग करना पड़ता है इस लिए कलम की धार तेज़ रखें, साफ़ सुतरी पत्रकारिता पर ध्यान केंद्रित रखें किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर आप सब के लिए सदैव उपलब्ध हूँ। अपने संबोधन को समाप्त करते हुए श्याम पवार द्वारा समस्त आईरा प्रेस क्लब परिवार का आभार प्रकट कर भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की।

निरंतर होता विस्तार

इस अवसर पर आईरा प्रेस क्लब कोर कमेटी द्वारा सर्वसम्मति से वरिष्ठ पत्रकार स्टार लाइव न्यूज़ के संपादक शाहिद सिद्दीकी जी को प्रदेश कार्यकारणी सदस्य मंनोनीत किया गया एवं आज का कानपुर समाचार पत्र के मयंक सैनी को सौंपी गई संगठन मीडिया प्रभारी की ज़िम्मेदारी। दोनों ही नव मंनोनीत पदाधिकारियों को श्याम पवार द्वारा माला पहना भावी कार्यभार के प्रति शुभकामनाएं प्रकट की गई।

दोनों ही नव मंनोनीत पदाधिकारियों द्वारा आईरा प्रेस क्लब कोर कमेटी को आभार व्यक्त किया साथ ही  उपस्थित समस्त पत्रकार साथियो को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा अपने कर्तव्यं एवं दायित्व का निर्वाहन पूर्ण निष्ठा ईमानदारी एवं निष्पक्ष भाव से किया जाएगा, संगठन को शिखर तक ले जाने में सदैव सहयोग एवं प्रत्येक साथी के सुख दुख में साथ खड़े रहने का प्रयास रहेगा।

Related News

Leave a Reply