Total Visitors : 5 8 1 1 3 9 3

अनलॉक 1 में लापरवाही से बढ़ा कोरोना संक्रमण का ग्राफ ...

मौतों की रफ्तार बढ़ी

कानपुर जिले में जून माह में अनलॉक-वन के साथ कोरोना बेलगाम हो गया है। संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। जून के 12 दिनों में ही संक्रमितों की संख्या 291 पर पहुंच गई है। जबकि मई में लॉकडाउन के दौरान इस महामारी पर कुछ अंकुश लगा था। एहतियात न बरतने और सोशल डिस्टेंसिंग में लापरवाही भारी पड़ने लगी है।

मरीज भी अधिक वायरस लोड के साथ सामने आने लगे हैं। शहर में पहला कोरोना संक्रमित मरीज 24 मार्च को मिला था। इसके बाद अप्रैल से मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। तीन अप्रैल को एक साथ छह मरीज मिले। और देखते-देखते 30 अप्रैल को शहर में संक्रमितों की संख्या 205 हो गई।


मई में संक्रमण की गति थोड़ी धीमी पड़ी। इस दौरान रोगी मिलते रहे और मौतें भी हुईं। 30 मई तक संक्रमितों का आंकड़ा 367 तक पहुंच गया। अप्रैल और 30 मई के बीच 162 संक्रमित मिले। अप्रैल की तुलना में मई में संक्रमितों की संख्या कम रही। इस दौरान रिकवरी रेट (मरीजों के ठीक होने की दर) भी 91 फीसदी के पार चला गया। 

लेकिन प्रवासियों की भीड़ आने और सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी से कोरोना मजबूत हो गया। हालत यह हुई कि 12 जून (शुक्रवार) दोपहर तक संक्रमितों की संख्या 291 पर पहुंच गई। जून में मौतों की रफ्तार भी बढ़ी।

एक जून तक मृतकों की कुल संख्या 11 थी जो 12 जून को बढ़कर 25 हो गई। इस पर अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आरपी यादव का कहना है कि संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लोगों की सैंपलिंग कराने के साथ ही बचाव के तौर-तरीके भी बताए जा रहे हैं।

Related News

Leave a Reply