Total Visitors : 5 8 1 4 4 9 9

दोस्त ने बोरी उठाते देखा तो दी वेटलिफ्टिंग करने की सलाह ...

चार भाइयों में सबसे छोटा

कानपुर: दोस्त के मज़ाक ने बदल दी ज़िंदगी, हम बात कर रहे है कानपुर नगर के एक पकौड़ी विक्रेता नव युवक की जिसकी ज़िंदगी को एक नही राह उस के दोस्त के द्वारा मज़ाक में दी गई एक राय जिस पर अमल कर आज पकौड़ी की कल्छी थमाने वाले हाथ आज देशभर में सोना चांदी के साथ प्रसिद्धि बटोर रहा है। ‘मेहनत के दिए जलाए जा, सफलता के परचम लहराए जा, दुख सुख तो आते रहेंगे जीवन में, तू जीवन को आगे बढ़ाए जा’ यह कहावत वेट लिफ्टर अनुज साहू पर सटीक बैठती है। बाकरगंज चौराहे पर पकौड़ी का ठेला लगाने वाला अनुज वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में शहर का नाम रोशन कर रहा है। अब तक तीन स्वर्ण पदक जीत चुके अनुज ने ग्रीनपार्क में चल रही रोटरी खेल महोत्सव में रजत पदक हासिल किया। किदवई नगर बगाही निवासी स्व. शिवलाल साहू का बेटा अनुज साहू (19) ग्रीनपार्क में पिछले डेढ़ साल से वेटलिफ्टिंग का अभ्यास कर रहा है। परिवार में मां निर्मला व तीन भाई और हैं।
अनुज चार भाइयों में सबसे छोटा है। अनुज ने बताया कि वह अपने बड़े भाई आलोक साहू के साथ बाकरगंज चौराहे पर पकौड़ी के ठेले में हाथ बटाता है और बाकी भाई प्राइवेट नौकरी करते हैं। अनुज ने 2017 में ग्रीनपार्क में अभ्यास शुरू किया था। जिला स्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर कई पदक जीत चुका है। 

भाई व प्रशिक्षक ने दिया सहारा

अनुज ने बताया कि शाम को ठेले में आलू व प्याज की बोरी उठाते देख दोस्त भरत साहू ने वेटलिफ्टिंग करने की सलाह दी थी। कुछ दिन तो ग्रीनपार्क जाकर सभी को देखा करता था, इसके बाद प्रशिक्षक राघवेंद्र सिंह से बात की और प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया।
अनुज ने कहा कि आज जितनी भी प्रतियोगिताओं में उसने मेडल जीते हैं, इसके पीछे बड़े भाई आलोक साहू व प्रशिक्षक राघवेंद्र सिंह का ही हाथ हैं। क्यों कि हर परिस्थितियों में इन लोगों ने साथ दिया है। अनुज ने नवंबर 2017 ग्रीनपार्क में हुई जूनियर डिस्ट्रिक्ट वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। 

अक्तूबर 2017 ग्रीनपार्क में हुई ओपेन डिस्ट्रिक्ट वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। सितंबर 2018 लखनऊ में हुई राज्य स्तरीय वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में चौथा स्थान प्राप्त किया। दिसंबर 2019 ग्रीनपार्क में हुई अंतरविश्वविद्यालय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

Related News

Leave a Reply