Total Visitors : 5 8 1 3 1 0 9

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस से लेदर उद्योग को होगा फायदा ...

कानपुर-उन्नाव लेदर क्लस्टर....

बंथर स्थित केएलसी (कानपुर-उन्नाव लेदर क्लस्टर) सेंटर में हालैंड (नीदरलैंड) की केमिकल कंपनी स्टाल द्वारा स्थापित की गई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे हालैंड के राजदूत मार्टिन वैन डरबर्ग ने सेंटर फार एक्सीलेंस को इंडो-डच सहयोग का एक महत्वपूर्ण उदाहरण बताया। इस दौरान कानपुर-उन्नाव लेदर क्लस्टर में प्रदूषण की रोकथाम के साथ पानी के उचित प्रयोग के इस प्रोजेक्ट की जानकारी दी।
राजदूत मार्टिन वैन ने नीदरलैंड दूतावास की ओर से प्रोजेक्ट को सफ ल बनाने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन भी दिया। नमामि गंगे के कार्यकारी निदेशक डीपी मथुरिया ने प्रोजेक्ट को गंगा से संबंधित प्रयासों के लिए उपलब्धि बताया और इसके प्रारूप को सराहा। उन्होंने सेंटर आफ एक्सीलेंस को कानपुर-उन्नाव लेदर इंडस्ट्री की प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था बताया।
चर्म उद्योग संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष ताज आलम ने बताया कि हालैंड की कंपनी टेनरियों से निकलने वाले पानी को शुद्ध बनाने के लिए केमिकल बनाती है। कंपनी ने सेंटर आफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नाव के बंथर में देश की पहली मिनी टेनरी (एक तरह की प्रयोगशाला) स्थापित की है।
इसकी लागत करीब 10 करोड़ है। अब कंपनी जो भी केमिकल बनाएगी उसका यहां पर टेस्ट हो सकेगा। टेस्ट में केमिकल उम्मीदों पर खरा उतरा तो टेनरी संचालक इसे लेंगे। गुरुवार को शुभारंभ के दौरान कंपनी के इंजीनियरों ने पानी को ट्रीट करके दिखाया। इंजीनियरों ने एक भी बूंद पानी के बाहर न जाने का दावा किया।
उत्तर प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सहायक सचिव आशीष तिवारी व केमिकल कंपनी स्टाल के ग्लोबल डायरेक्टर हुब वेन बिजेरेन ने प्रोजेक्ट की प्रशंसा की। कहा कि वह इस प्रोजेक्ट की शुरुआत से ही इसका हिस्सा हैं। यह इंडस्ट्री के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इंडस्ट्री को इसका प्रयोग करना चाहिए।
काउंसिल फार लेदर एक्सपर्ट के पूर्व अध्यक्ष मुख्तारुल अमीन ने कानपुर-उन्नाव लेदर इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व करते हुए इस तरह के प्रयासों की प्रशंसा की। कहा कि कानपुर-उन्नाव लेदर क्लस्टर पूरे विश्व में चर्म उद्योग को लेकर प्रचलित है। वर्तमान में पर्यावरण संबंधी समस्याओं के चलते वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में स्टाल के प्रयासों से शुरु किया गया सेंटर आफ एक्सीलेंस अत्यंत महत्वपूर्ण है। डॉक्टर अविनाश गर्ग, कबीर जैदी भी मौजूद रहे।

Related News

Leave a Reply