Total Visitors : 5 8 1 4 1 9 0

यूपी के कई शहरों में तेज हवाओं से बदलेगा मौसम ...

 जानकारी जरूर

यूपी के कानपुर समेत आसपास के कई शहरों में हवाओं की बढ़ती रफ्तार से मौसम में फिर बदलाव के संकेत हैं। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 29 जनवरी को बारिश की संभावना है।
उत्तर-पश्चिम से चलने वाली हवाओं के चलते प्रदेश के मध्य क्षेत्र में कम हवा के दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है। इससे कानपुर और आसपास के क्षेत्राें में तीन दिनों बाद बारिश हो सकती है। शनिवार को अधिकतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम पारा 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाली बर्फीली हवाओं की रफ्तार 6.2 किमी प्रति घंटा रही।
मौसम विभाग के अनुसार अभी 28 जनवरी तक दिन में धूप और हवा चलने का सिलसिला जारी रहेगा। सीएसए में स्थापित स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक डॉ. नौशाद खान ने बताया कि 29 को मौसम के बदलाव से एक बार फिर शीतलहर पड़ने की संभावना है। फरवरी से ठंड में कमी शुरू हो जाएगी।
सीएसए के कृषि मौसम विज्ञानी डॉ. नौशाद खान ने बताया कि तीन दिन के बाद मध्य उत्तर प्रदेश में मध्यम श्रेणी के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है। इस वक्त उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर गया नहीं है। तापमान में उतार-चढ़ाव अधिक हुआ तो लो प्रेशर जोन बन सकता है।
इससे पश्चिमी विक्षोभ का असर मैदानी इलाकों में आएगा। इससे बारिश हो सकती है। कुछ दिन पहले जो बारिश हुई उसकी भी वजह यही थी। लो प्रेशर जोन बनने से बारिश आ गई। जाड़ा अभी रहेगा। 

Related News

Leave a Reply