Total Visitors : 5 7 6 3 4 3 1

पुलिस से संबंधित दर्ज इस पोर्टल पर सबसे अधिक शिकायतें ...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जनता को सीधे किसी भी समस्या की शिकायत प्रमुख सचिव से लेकर जनपद में तैनात किसी भी अधिकारी से करने के लिए आइजीआरएस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल का गठन किया था, जिस पर उत्तर प्रदेश के निवासी किसी भी समस्या के संबंध में IGRS पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते थे। इस पोर्टल पर सबसे अधिक शिकायतें लोग पुलिस से संबंधित दर्ज कराते थे कि पुलिस ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया या फिर उनकी रिपोर्ट दर्ज नहीं की है, आम आदमी सीधे प्रमुख सचिव को अपनी शिकायत लिखकर अपनी समस्या बता दिया करता था, प्रमुख सचिव द्वारा या संबंधित अधिकारी द्वारा समस्या के समाधान के लिए संबंधित जिले के अधिकारी या कर्मचारी से उस पर निर्धारित समय अवधि में आख्या देने के निर्देश दिए जाते थे।

फर्जीवाड़ा कर रहे थे अधिकारी
इस पर उत्तर प्रदेश में तैनात कई अधिकारी व कर्मचारियों ने झूठी व मनगढ़ंत व्याख्या देकर इस बहु उपयोगी शिकायत पोर्टल की छवि को धूमिल करने लगे थे। उसके बाद अधिकारियों ने इस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल को बनाने वाली कंपनी से इसमें एक अपडेट कराया, कि कोई भी व्यक्ति 72 घंटे में सिर्फ एक ही शिकायत दर्ज करा सकता है।

जब लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ और सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा झूठी व्याख्या देकर शिकायतों का निस्तारण किया गया, तब लोगों ने सूचना अधिकार के माध्यम से अपने द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के संबंध में सवाल जवाब करने शुरू कर दिए, इसको लेकर लापरवाह अधिकारी व कर्मचारी जवाब देने के मामले में फंसने लगे।

यूपी पुलिस बाहर
अब ऑनलाइन शिकायत पोर्टल में एक नया अपडेट कराया गया है अब पुलिस से संबंधित कोई भी शिकायत इस ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर दर्ज नहीं होगी, किसी भी जनपद के जिलाधिकारी से भी कोई सीधे शिकायत दर्ज नहीं करा सकता है। साथ ही प्रमुख सचिव या अन्य किसी भी वरिष्ठ अधिकारी से कोई सीधे शिकयत दर्ज करा सकता है।

Related News

Leave a Reply