Total Visitors : 5 8 0 7 9 1 6

मानक पूरे न करने वाले नर्सिंगहोमों पर कार्रवाई ...

जिले में 104 नर्सिंगहोम पंजीकृत

उन्नाव। जिले में संचालित मानक पूरे न करने वाले नर्सिंगहोम के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई शुरू की है। अग्नि सुरक्षा के उपकरण और बिल्डिंग के बिंदु पर मानक पूरे न करने वाले नर्सिंगहोम के खिलाफ अग्निशमन विभाग ने जिले के 22 नर्सिंगहोम को नोटिस जारी किया था। सीएमओ ने शुक्लागंज के सुषमा नर्सिंगहोम का पंजीकरण निलंबित कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक जिले के कई और नर्सिंगहोम कार्रवाई की जद में हैं।

जिले में 104 नर्सिंगहोम पंजीकृत हैं। इनमें से 22 में अग्निशमन सुरक्षा के मानक पूरे नहीं हैं। वहीं केवल तीन ने बिल्डिंग का नक्शा नर्सिंगहोम संचालन के लिए पास कराया है। अधिकांश ने अग्निशमन विभाग से अस्थाई एनओसी (प्रोविजनल) लेकर नर्सिंगहोम खोल लिया। 29 दिसंबर 2019 को शुक्लागंज स्थित सुषमा नर्सिंगहोम में आग लगने से कई मरीज फंस गए थे। पुलिस व दमकल ने घंटों मशक्कत कर सभी को सकुशल निकाला था। इससे बड़ी घटना होने से बच गई थी। एक जनवरी को अमर उजाला ने अग्नि सुरक्षा के मानक न पूरे करने वाले नर्सिंगहोम को लेकर खबर प्रकाशित की थी। 9 जनवरी को अग्निशमन विभाग ने 22 नर्सिंगहोम को नोटिस जारी किया था। साथ ही इसकी सूचना सीएमओ कार्यालय को भेजी थी।
सीएमओ डा. आशुतोष कुमार ने 25 जनवरी को कार्रवाई करते हुए सुषमा नर्सिंगहोम का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। सीएमओ ने ने बताया कि 29 दिसंबर को नर्सिंगहोम में आग लगने की घटना होने के कारण अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त होने तक के लिए पंजीकरण निलंबित किया गया है। नर्सिंगहोम में कोई भी मरीज भर्ती किया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बताया कि मानक पूरे न करने वाले नर्सिंगहोमों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related News

Leave a Reply