Total Visitors : 5 7 6 5 3 8 5

NHAI ने विकास और सौंदर्यीकरण के लिए बड़ा प्लान ...

रामनगरी अयोध्या का होगा कायाकल्प

अयोध्या:- राम मंदिर निर्माण के शिलान्यास के साथ अयोध्या का भी कायाकल्प होगा। केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए कमर कस ली है। केंद्र की नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अयोध्या के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए बड़ा प्लान बनाया है। अयोध्या के सौंदर्यीकरण का काम नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दो भागों में बांटा है। पहला सिविल वर्क और दूसरा ब्यूटीफिकेशन वर्क है। सिविल वर्क के लिए 40 करोड़ रुपया आवंटित किया गया है जबकि सौंदर्यीकरण के लिए 15 करोड़ का फंड रखा गया है। सिविल वर्क के टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसका 30 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है। वहीं सौंदर्यीकरण के काम के लिए भी टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है, और इस पर भी काम चालू है।

केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कर रहे हैं अयोध्या को डेवेलप

केंद्र की कुछ योजनाओं के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार भी अयोध्या के कायाकल्प की दिशा में जुट गई है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या धाम के विकास के लिए कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की थी। सीएम योगी ने प्रस्तावित राम मंदिर की भव्यता के अनुरूप अयोध्या की रंगत बदलने और दर्शनार्थियों की हर सुविधा की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अयोध्या नगरी के सभी विकास कार्यों को योजना बनाकर चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या आने वाले दर्शनार्थियों को नगर के अंदर इलेक्ट्रिक कार्ट के माध्यम से यातायात की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया।

अयोध्या में परिवहन व्यवस्था सुगम बनाने के लिए आने वाले वक्त में शहर की सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा। इसके अलावा कई जगहों पर मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही बसों के लिए अलग से हाईटेक बस स्टैंड बनाई जाएगी।

अयोध्या सुंदर दिखे इसके लिए पूरे शहर की इलेक्ट्रिक केबल को अंडर ग्राउंड किया जाएगा यानी अयोध्या में अंडरग्राउंड केबलिंग की व्यवस्था की जा रही है। वहीं सड़कों के किनारे खूबसूरत पेड़-पौधे और साज-सजावट के समान लगाए जा रहे हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को भव्य राम मंदिर निर्माण की शिलान्यास रखने के लिए अयोध्या के दौरे पर आ रहे हैं।

Related News

Leave a Reply