Total Visitors : 5 8 0 6 9 9 2

एक और दुष्कर्म पीड़िता ने लगाई आग ...

कई शिकायती पत्र दिए पर कोई कार्रवाई नहीं हुई

उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र में दुष्कर्म पीड़िता को आग से जलाने की वारदात के 12वें दिन उन्नाव फिर से सुर्खियों में आ गया। हसनगंज थाना क्षेत्र में रिपोर्ट दर्ज करने के बाद दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तारी स्टे लाने की दी गई छूट से आहत दुष्कर्म पीड़िता ने सोमवार सुबह एसपी कार्यालय के गेट पर खुद को आग लगा ली। आग की लपटों से युवती को घिरा देख पुलिस के हाथ-पांव फूल गए।
आनन-फानन में आग पर काबू पा उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर ने 70 फीसदी जलने की पुष्टि करते हुए कानपुर हैलट रेफर कर दिया है। हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी 22 वर्षीय युवती ने सोमवार सुबह 11 बजे करीब एसपी कार्यालय गेट पर खुद को आग लगा ली।
युवती के पिता का आरोप है कि उसके घर से 300 मीटर दूरी पर रहने वाला युवक शादी का झांसा देकर कई साल से उसका शारीरिक शोषण कर रहा था। शादी के लिये कहने पर उसने इंकार कर दिया। कोतवाली पुलिस के साथ डीएम और एसपी को कई शिकायती पत्र दिए पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस की छूट मिलने से 30 सितंबर 2019 को आरोपी अपने भाई, भाभी व एक अन्य के साथ उसके घर आया और जान से मारने की धमकी दी।
पुलिस ने दो दिन बाद आरोपियों के विरुद्ध दुष्कर्म और जान से मारने की धमकी देने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की। बताया कि पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करने की जगह उन्हें गिरफ्तारी स्टे लाने की छूट दे दी। शनिवार 28 नवंबर 2019 को को लखनऊ उच्च न्यायालय से गिरफ्तारी स्टे मिलने के बाद शनिवार 14 दिसंबर की देर शाम आरोपियों ने मोहल्ले में मिठाई बांटी और उसे व उसके परिवार को धमकी दी।
पीड़िता ने कोतवाली जाकर पुलिस को इस बात की जानकारी दी लेकिन पुलिस ने कोर्ट की प्रकिया बता किसी तरह का दखल न देने की बात कह लौटा दिया। जिससे आहत होकर आत्महत्या का फैसला लेते हुए उसने आग लगा ली। एसपी विक्रांतवीर अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ जिला अस्पताल पहुंचे और उससे घटना की जानकारी ली। 
एसपी ने बताया कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती है। डॉक्टरों ने चेकअप के बाद बताया कि पीड़िता 85 फीसदी जल चुकी है।

चार माह में दिए 200 से अधिक प्रार्थनापत्र 

दुष्कर्म पीड़िता की मां ने बताया कि सितंबर माह से अब तक इंसाफ के लिए उनकी बेटी 200 से अधिक प्रार्थनापत्र पुलिस और लखनऊ के उच्चाधिकारियों के साथ नेताओं को दे चुकी है। लेकिन किसी ने उसकी एक नहीं सुनी। हर बार पुलिस की मर्जी चली और आरोपियों के हौसले बुलंद होते रहे। 

दो बार तय हुई शादी, आरोपी ने तुड़वाई 

दुष्कर्म पीड़िता की मां ने बताया कि एक साल के अंदर दो जगह बेटी की शादी तय की। दोनों बार आरोपी ने वर पक्ष के घर जाकर अपने प्रेम संबंधों की जानकारी देकर शादी तुड़वा दी। जब बेटी ने आरोपी से शादी करने की बात कही तो उसने इंकार कर दिया।

Related News

Leave a Reply