Total Visitors : 5 8 1 2 8 6 5

शाइन सिटी कंपनी के 6 अफसरों के खिलाफ मनी लांड्रिंग ...

महाठग राशिद नसीम

लखनऊ:- लखनऊ पुलिस ने रियल एस्टेट के फर्जी कारोबारी राशिद नसीम पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। इसके अलावा ईडी ने भी महाठग समेत शाइन सिटी कंपनी के छह अफसरों के खिलाफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। यूपी एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि शाईन सिटी कंपनी के मालिक राशिद नसीम और उसकी कंपनीपर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 2500 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। सिर्फ लखनऊ के गोमतीनगर थाने में 238 केस हैं।

राशिद नसीम मूल रूप से प्रयागराज करेली के जीटीबी नगर का रहने वाला है। बताते हैं कि करीब 20 साल पहले वह मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी स्पीक एशिया में मैनेजर था। कंपनी की ठगी की योजनाएं समझने के बाद उसने नौकरी छोड़ दी और लखनऊ आ गया। जनवरी 2013 में उसने शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से रियल स्टेट कंपनी शुरू की। उसने सस्ते दाम में प्लाॅट का झांसा देकर ठगी शुरू कर दी।

राशिद नसीम के पास एक इंच भी जमीन नहीं थी, लेकिन उसने राजधानी लखनऊ की सीमा से सटे इलाकों में रियल एस्टेट प्रोजेक्ट का प्रचार प्रसार शुरू किया। शातिर राशिद ने किसानों से उनके खेत में अपनी कंपनी के प्रोजेक्ट के होर्डिंग लगाने के लिए संपर्क किया। वह किसानों को एक होर्डिंग लगाने के एवज में हर महीने 25 से 30 हजार रुपये किराया देता था। सिर्फ एक होर्डिंग लगाने के इतने रुपये मिलने पर किसान आसानी से राजी हो जाते थे। इस तरह उसने जगह-जगह खेतों में अपनी हाउसिंग स्कीमों के होर्डिंग लगाकर लोगों को अपनी प्रेजेक्ट साइट बताकर विजिट करा कर रुपये जुटाना शुरु कर दिया।

राशिद ने पूरे प्रदेश और फिर देश के कई राज्यों में नेटवर्क फैलाया। आकर्षक कमीशन का लालच देकर उसने छोटे-छोटे जिलों और शहरों में अपने एजेंट तैयार किए। इन एजेंट के जरिए उसने लोगों से निवेश में मुनाफा, प्लाॅट और मकान देने के नाम पर सैकड़ों करोड़ रुपया इकट्ठा किया। 3 साल पहले राशिद ने शाइन सिटी कंपनी का ऑफिस बंद कर दिया और दुबई भाग गया।

Related News

Leave a Reply